image

भारत ऋषि-मुनियों और पीर पैगंबरों का देश है। यहां पर कई एेसी अद्भूत घटनाएं घटी हैं जिसका अंदाजा लगाना कठिन है। यहां पर हर धर्म को बराबर का सम्मान दिया जाता है। कई बार आपके आसपास एेसी घटना घट जाती है जिसका आप अंदाजा नहीं लगा सकते। चाहे इसे ईश्वर का चमत्कार कहें या कुछ और। एेसी एक घटना यूपी के कानपुर में घटी। यहां पर नमामि गंगे परियोजना के तहत गंगा किनारे की खुदाई की जा रही थी। इस खुदाई के दौरान एक एेसी चीज निकली जिसे देखकर वहां हर कोई हैरान रह गया।

इसे देखकर हर किसी ने हाथ जोड़ लिए। ये चीज कुछ और नहीं बल्कि शिवलिंग था। कानपुर में कोयला घाट पर चल रही खुदाई के दौरान ये शिवलिंग निकला। खुदाई करने वाले श्रमिकों ने शिवलिंग देखते ही हर-हर महादेव के नारे लगाने शुरू कर दिए। लोगों ने दावा किया कि शिवलिंग 13 मीटर की खुदाई करने के बाद मिला। इस शिवलिंग को शिवमन्दिर में रख दिया गया है। ईश्वरीय चमत्कार मानकर लोगों ने इसकी पूजा-अर्चना शुरू कर दी।

फिलहाल धरती के गर्भ से निकले शिवलिंग के दर्शन करने आसपास के गांवों से श्रद्धालु पहुंच रहे हैं, लेकिन जिला प्रशासन ने अभी तक इसकी सूचना पुरात्व विभाग को नहीं दी है। शिवलिंग की विशेष बात ये है कि इस पर एक विशेष आकृति बनी हुई है। शिव या महादेव हिंदू धर्म में सबसे महत्वपूर्ण देवताओं में से एक है। इन्हें देवों के देव भी कहते हैं।

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Shivling found During Excavation at kanpur

More News From eknazar

Next Stories
image

free stats