image

सभी के घरों में बर्तनों का इस्तेमाल आमतौर पर किया जाता है। घरों में स्टील और धातु के बर्तनों के स्थान पर प्लास्टिक के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाने लगा हैं। इनकी देखभाल करना आसान होता हैं और टूटने का डर कम रहता हैं। लेकिन इसी के साथ तेल और सब्जियों के जिद्दी दाग अच्छे से बर्तनों को धोने के बाद भी काफी समय तक इन बर्तनों पर रह जाते हैं और अपनी बदबू फैलाते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ आसान तरीके लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप प्लास्टिक के बर्तनों पर जमे जिद्दी दाग से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में। 

बेकिंग सोडा- प्लास्टिक के बर्तनों को चमकाने और महकाने के लिए बेकिंग सोडा इस्तेमाल करें। एक बाल्टी में गर्म पानी लेकर उसमें 3 चम्मच बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब बर्तनों को इस पानी में आधे घंटे के लिए डूबों दें। बाद में स्क्रब से रगड़कर उन्हें साफ करें। 

Read More: Chhath Special Recipe: छठ के दूसरे दिन एेसे बनाएं चावल की खीर

सिरका- जिद्दी दाग हटाने के लिए सिरका भी काफी फायदेमंद साबित होता है। पानी में सिरका मिलाकर उसमें प्लास्टिक के बर्तनों को कुछ देर डालकर रख दें। अब बाद में स्क्रब से रगड़कर साफ करें। इससे बर्तनों से बदबू भी चली जाएंगी और वह चमक भी जाएंगे। 

कॉफी- प्लास्टिक के बर्तनों को चमकाने और उनकी बदबू से राहत पाने के लिए कॉफी भी इस्तेमाल की जा सकती है। कॉफी पाउडर को बर्तनों में डालकर कुछ देर के लिए रख दें। इसके बाद बर्तनों को रगड़े और धो लें। 

लिक्विड क्लोरीन ब्लीच- ब्लीच कपड़ों के साथ-साथ बर्तनों के दाग भी छुड़ाने में मददगार है। लिक्विड क्लोरीन ब्लीच की मदद से प्लास्टिक के बर्तनों को धोएं। इससे दाग आसानी से छुट जाएंगे और उनकी गंध भी गायब हो जाएंगी। 

Read More: भारत के खूबसूरत शहरों में एक है गोवा, जरुर जाएं घूमने

Read More: आज बजरंगबली इन राशियों के हर संकट को करेंगे दूर, जानिए आज के सितारें 

Read More: ये राशिवलें लोग माने जाते हैं बजरंगबली के अवतार, हृदय से करें पूजा-पाठ 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Remove sterilized stains from plastic utensils

More News From life-style

IPL 2019 News Update
free stats