image

आप वातावरण को शुद्ध बनाने में अपना अहम योगदान दे सकते है। घर या गॉर्डन में ऐसे पौधे लगा सकते है जो नेचुरल एयर प्यूरीफायर हो। इनसे न केवल घर व आस-पास का वातावरण शुद्ध रहेगा बल्कि घर की शोभा भी बढ़ेगी। चलिए आज हम आपको 7 एयर प्यूरीफायर प्लांट्स के बारे में बताते है जिन्हें आप घर या आंगन में लगा सकते है।

स्नेक प्लांट- मदर-इन-लॉज-टंग के नाम से मशहूर यह पौधा वायु में मौजूद खतरनाक तत्व फॉरमलडिहाइड को फिल्टर करता है। इस पौधे को ज्यादा धूप की जरूरत नहीं होती। साथ ही यह पौधा रात को कार्बन-डाइऑक्साइड को अवशोषित करके ऑक्सीजन रिलीज करता है। इसे आप अपने बेडरूम में रख सकते है।

एलोवेरा- सूरज की थोड़ी रोशनी में पनपने वाला औषधीय गुणों से भी परिपूर्ण होने के साथ-साथ एक अच्छा एयर प्यूरीफायर भी है। यह पौधा वातावरण से फॉरमलडिहाइड और बेंजीन रसायन को दूर करता है। आप बेडरूम या किचन की खिड़की के सामने रख सकते है।

Read More: गुजरात की इस खूबसूरती को देखने आप भी जरुर जाएं

स्पाइडर प्लांट- अगर आप पौधों की देखभाल नहीं कर पाता तो स्पाइडर प्लांट लगाएं क्योंकि इसे ज्यादा केयर की जरूरत नहीं होती। यह पौधा जाइलीन, बेंजीन, फॉरमलडिहाइड और कार्बन मोनो ऑक्साइड जैसी विषैली गैसों से वातावरण को शुद्ध रखना है।

रबर प्लांट्स- कमरे या ऑफिस के बंद कमरे में शुद्ध वायु और प्रकृति का स्पर्श चाहते है तो रबर प्लांट्स बेस्ट ऑप्शन हैं। यह पौधा थोड़ी-सी धूप में भी जीवित रह सकता है। यह वुडन फर्नीचर से रिलीज होने वाले हानिकारक ऑर्गेनिक कंपाउड फॉरमलडिहाइड से वातावरण को मुक्त रखने की क्षमता रखता है। इसलिए लकड़ी के सोफे या बेड के नजदीक रबर प्लांट जरूर ऱखें। यह आपको स्वस्थ रखेंगा।

 

Read More: इन घरेलू उपायों को अपनाकर आसानी से दूर करें चेहरें की झाइयां

पाम ट्री- यह इनडोर प्लांट्स एयर प्यूरीफायर का अच्छा स्त्रोत है। आप अगर घर के वातावरण को शुद्ध रखना चाहते है तो अपने घर में ड्वार्फ डेट पाम, बैंबू पाम, एरिका पाम, लेडी पाम या पार्लर पाम ट्री लगा सकते है।

तुलसी- तुलसी नेचुरल एयर प्यूरिफायर है। दरअसल, यह पौधा 24 में से 20 घंटे सिर्फ ऑक्सीजन छोड़ता है और कार्बन मोनो ऑक्साइड, कार्बन डाई ऑक्साइड व सल्फर डाईऑक्साइड को अच्छे से सोख लेता है।

Read More: आपके शरीर के व्हाइट ब्लड सेल्स इन खतरनाक रोगों से करते हैं रक्षा, जानिए 

Read More: जानिए, सर्दियों में क्यों फटती हैं एड़ियां, इससे बचने के लिए कुछ सरल इलाज

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Pollution will be removed from these plants in the home garden

More News From life-style

Next Stories
image

free stats