image

नई दिल्ली : कांग्रेस ने अपने दो दिवसीय महाधिवेशन के जरिये आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कमर कसते हुए जहां समान विचारों वाली पार्टियों से व्यावहारिक गठबंधन करने, संगठन में व्यापक बदलाव करने तथा युवाओं एवं किसानों को लुभाने के लिए तमाम कदम उठाने की प्रतिबद्धता जतायी, वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा भाजपा एवं आरएसएस पर हमला बोलते हुए दावा किया कि युवाओं सहित देश के लोगों का ‘मोदी माया’ से मोहभंग हो रहा है क्योंकि उनकी सरकार ‘पूंजीपतियों के साथ सांठगांठ कर रही है’।   
  राजधानी के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में आयोजित महाधिवेशन के समापन भाषण में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी की रणनीति का शंखनाद करते हुए पार्टी में क्षमतावान युवाओं के लिए पर्याप्त स्पेस बनाने, ‘खून पसीना’ बहाने वाले ’कार्यकताओं एवं नेताओं के बीच दीवार गिराने तथा ‘पैराशूट वाले प्रत्याशियों’ की संस्कृति को तिलांजलि देने की प्रतिबद्धता जतायी।
  राहुल ने जहां युवाओं की बेरोजगारी और किसानों की समस्याओं को लेकर मोदी सरकार पर जमकर प्रहार किये वहीं युवाओं को अपनी पार्टी की ओर लुभाने का कोई अवसर नहीं गंवाया। उन्होंने भाजपा एवं आरएसएस पर ‘सत्ता हथियाने’’ तथा देश को बांटने की विचारधारा पर चलने का आरोप लगाते हुए उसकी तुलना कौरवों से की। साथ ही कांग्रेस को ‘सत्य’ एवं ‘न्याय दिलाने’ की लड़ने वाली विचारधारा बताते हुए उसकी तुलना पांडवों से की। 
     कांग्रेस की अध्यक्ष के तौर पर पिछले साल कमान संभालने के बाद राहुल की अगुवाई में पार्टी का यह पहला अधिवेशन हो रहा था। इसके समापन के अवसर पर राहुल ने सरकार ही नहीं अपनी पार्टी के नेताओं को भी कड़ा संदेश दिया कि उन्होंने अपने एवं कार्यकताओं के बीच जो दीवार खड़ी कर रखी है, उसे तोड़ा जायेगा। साथ ही उन्होंने ‘खून पसीना’ बहाने वाले कार्यकर्ताओं को टिकट देने की मंशा जताते हुए कहा कि ‘पैराशूट से आने’ वाले प्रत्याशियों को अब तरजीह नहीं दी जाएगी।
  राहुल ने प्रधानमंत्री मोदी पर हमला बोलते हुए कहा, ‘‘ देश में सबसे बड़ा घोटाला करने वाले नीरव मोदी का भी वही नाम है जो हमारे प्रधानमंत्री का है. यह बड़ी दिलचस्प बात है कि व्रिकेट जगत में सबसे भ्रष्ट आदमी के नाम में वह शब्द है जो हमारे प्रधानमंत्री के नाम में है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मोदी ने मोदी को आपका 30 हजार करोड़ रुपये दिया और मोदी ने मोदी को मार्केंिटग के लिए पैसे दिये और मोदी जीत गये।’’  उन्होंने कहा, ेदेश के लोग उस पार्टी को स्वीकार कर लेंगे जिसका नेतृत्व सत्ता के अहंकार से चूर है. क्योंकि वह जानते हैं भाजपा की बनावट कैसी है. वे उस व्यक्ति को भाजपा के अध्यक्ष के तौर पर स्वीकार कर लेंगे जो हत्या का आरोपी है. किन्तु लोग कांग्रेस में कभी और कभी इस बात को स्वीकार नहीं करेंगे। क्योंकि वे इस बात को गहराई से जानते हैं कि यह कांग्रेस पार्टी का जो संगठन है यह सच्चई का संगठन है.  उन्होंने कहा कि आज भ्रष्ट एवं शक्तिशाली लोग देश के एजेंडा को नियंत्रित कर रहे हैं. आज देश की सबसे तेजी से विकास करने वाली अर्थव्यव्यस्था है. पर यदि आप हमारे किसी भी शहर के युवा से पूछिये कि वह क्या कर रहा है तो वह सिर झुकाकर कहेगा कि ’’मैं कुछ नहीं करता।’’ उन्होंने कहा कि एक तरफ से सबसे तेज विकसित होने वाली अर्थव्यवस्था और दूसरी तरफ करोड़ो युवक बेरोजगार है.यह हिन्दुस्तान की असली सच्चई है. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘‘आप बैंकों से 33 हजार करोड़ रुपये चुरा सकते हैं तथा वित्त मंत्री चुप रहेंगे क्योंकि वह और उनकी बेटी सांठगांठ वाले पूंजीपतियों के लिए काम करती हैं.’’     उन्होंने दावा किया कि लोगों का सरकार से मोहभंग हो रहा और वे यह जानते हैं कि यह सब ‘‘मोदी की माया है- अच्छे दिनों के बारे, 15 लाख रुपये आपके खातों में आएंगे, स्वच्छ भारत। आप भूखे मर रहे हों और वे कहेंगे कि आपके पेट की भूख आपकी कल्पना है.’’  उन्होंने संगठन में बदलाव की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि पार्टी में कुछ लोग्रों को यह बात शायद अच्छी न लगे। उन्होंने कहा कि पार्टी के कार्यकर्ताओं में देश को बदलने की ऊर्जा और शक्ति है. किन्तु उनके और हमारे नेताओं के बीच एक दीवार खड़ी है. उन्होंने कहा कि वह पहला काम इस दीवार को तोड़ने का करेंगे।
राहुल ने कहा कि वह यह काम वरिष्ठ नेताओं के साथ स्नेह और सम्मान के साथ करेंगे। उन्होंने पार्टी में ‘‘पैराशूट के जरिये नेताओं’’ के अवतरण की संस्कृति को भी खत्म करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि काम करने वाले कार्यकर्ताओं से कहा जाता है, तुम्हारे पास पैसा नहीं है. इसलिए तुम्हें टिकट नहीं मिलेगा।
 उन्होंने कार्यकर्ताओं को आश्वासन दिया कि उन्हें टिकट दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि गुजरात विधानसभा चुनाव में पार्टी ने कार्यकर्ताओं को टिकट देने का छोटा सा उदाहरण दिखाया। उन्होंने कहा कि इसका ‘‘नतीजा आपने देखा कि मोदीजी सीप्लेन में उड़ते नजर आये।’’ उन्होंने कहा कि जिस दिन हमने सचमुच में कांग्रेस कार्यकर्ता को शक्ति दे दी ‘सीप्लेन छोड़ो पनडुब्बी में दिखायी देंगे।’  कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि दूसरी दीवार है युवाओं और राजनीतिक नेताओं के बीच में दीवार। उन्होंने कहा कि चार साल पहले देश के युवाओं ने सोचा था कि मोदीजी के साथ देश की गाड़ी आगे बढ़ायेंगे। पर उन्होंने पाया कि ‘‘गाड़ी में एक तरफ तो नीरव मोदी बैठा और दूसरी तरफ ललित मोदी तथा गाड़ी आगे बढ़ गयी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘एक तरफ राफेल हवाई जहाज और दूसरी तरर्फ भाजपा अध्यक्षी अमित शाह जी का पुत्र।’’  

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: people of the country are being disillusioned with modi maya rahul gandhi

More News From national

IPL 2019 News Update
free stats