image

बेंगलुरुः भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने रविवार को यहां कहा कि अनुच्छेद 370 के निरस्त होने से जम्मू- कश्मीर के लोगों को देश की मुख्यधारा में शामिल होने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि यह न केवल भारत के लोगों के लिए खुशी का पल है बल्कि जम्मू- कश्मीर के लोगों के लिए भी आनंद की बात है क्योंकि वे दोयम दर्जे के नागरिकों जैसा जीवन व्यतीत कर रहे थे।

नड्डा ने यहां पैलेस मैदान में ‘‘एक देश, एक संविधान’ विषय पर लोगों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘अब वे राष्ट्र की मुख्यधारा में शामिल हो सकते हैं।’’ उन्होंने कहा कि पिछले वर्षों में संसद ने सूचना का अधिकार अधिनियम और एससी/एसटी कानून समेत कई महत्वपूर्ण कानूनों को पारित किया और अब उन्हें लागू किया जायेगा।

नड्डा ने कहा कि अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को समाप्त किये जाने से दलितों को न्यायिक और प्रशासनिक सेवाओं में शामिल होने का भी अधिकार मिलेगा। पहले उनके पास ये अधिकार नहीं थे। 

उन्होंने कहा, ‘‘इस तरह के प्रावधान थे कि पंजाब से जम्मू-कश्मीर गए दलित वहां सफाई कार्यों के लिए कोई अन्य काम नहीं करेंगे। उनके साथ अन्याय हो रहा था।’’ उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाये जाने के निर्णय पर विश्व भारत के साथ खड़ा है। पाकिस्तान (कश्मीर मुद्दे पर) आज विश्व में अलग-थलग पड़ गया है।
     

उन्होंने सात दशकों तक यह ‘झूठ फैलाने’ के लिए विपक्षी दलों की ंिनदा की कि जम्मू को विशेष दर्जा प्राप्त है। नड्डा ने कहा, ‘‘यह सच नहीं है कि अनुच्छेद 370 ने जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा दिया। यह राजनीतिक दलों द्वारा फैलाया गया एक ऐतिहासिक झूठ है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यदि आपने संविधान और अनुच्छेद 370 पढ़ा है, तो उसमें स्पष्ट रूप से उल्लेख है कि यह अस्थायी है।’’

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: People of Jammu and Kashmir will now get help in joining the mainstream of the country: Nadda

More News From national

Next Stories
image

free stats