image

इस्लामाबादः पाकिस्तान काे लेकर एक बहुत ही खतरनाक खुलासा हुअा हैं, जिस कारण एशियाई देशों पर संकट के बादल छा सकते हैं। खुलासे में बताया गया हैं, कि पाक के पास अब जल्द ही दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा एटमी हथियार का भंडार हाेगा। इस बात का खुलासा एक न्यूज एजेंसी ने सैन्य इतिहास और वैश्विक मामलों के जानकार जोसेफ वी मिकलेफ के हवाले से ये दावा किया गया है। 

मिकलेफ ने दावा किया हैं, कि पाक के पास अब जल्द ही दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा एटमी हथियार का भंडार हाेगा, जिस कारण पाक का कम ताकत वाले एटमी हथियारों की तैनाती का फैसला दक्षिण एशियाई देशों की स्थिरता को खतरे में डाल सकता है।

मिकलेफ ने अपने लेख में सभी काे चेतानवी देते हुए लिखा हैं कि अगर पाकिस्तान लगातार इस ओर बढ़ता रहा तो एटमी हथियार जिहादी और आतंकी संगठनों के हाथ लगने का खतरा बढ़ सकता है। पाकिस्तान का तालिबान, तहरीक-ए-जिहाद इस्लामी, जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा और हिजबुल मुजाहिद्दीन जैसे आतंकी संगठनों से रिश्ता रहा है। इसलिए सबकाे हाेशियार रहना हाेगा। 

अापकाे बता दें, पाकिस्तान बीते 48 सालों से लगातार गुपचुप तरीके से एटमी हथियार बना रहा है। लेखक का कहना है कि पाकिस्तान और दुनिया के दूसरे हिस्सों में इन हथियारों का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। मिकलेफ ने कहा कि चीन मिसाइल बनाने में पाकिस्तान की मदद कर रहा है। सुरक्षा एजेंसियों के हवाले से उन्होंने लिखा है कि पाकिस्तान के पास इस वक्त 140 से 150 एटमी हथियार हैं।

 देश                  न्यूक्लियर बम  

रूस                     6800 
अमेरिका              6600 
फ्रांस                    300 
चीन                     270
यूके                      215
पाक                     140
भारत                    130
इजरायल                80 

 

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: pakistan world third largest nuke stockpile

More News From international

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats