image

आजकल अनचाहे गर्भ से बचने के लिए गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल सबसे आम उपाय है। लेकिन इन गोलियों के इस्तेमाल से बहुत नुकसान होते है  हैं।गर्भनिरोधक गोली का सबसे बुरा साइड इफेक्‍ट यह है कि इसको लेने से उल्‍टी या चक्‍कर आना शुरू हो जाता है और कई महिलाओं को इसके साथ-साथ बहुत ज्‍यादा कमजोरी का भी एहसास होता है। आज हम आपके लिए बहुत से आसान टिप्स लेकर आये है जिससे आपको गर्भ निरोधक गोली खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सबसे आसान उपाय  :

पपीता इस मामले में एक बहुत ही महत्वपूर्ण औषधि का काम करता है। पपीता एक नेचुरल बर्थ कंट्रोलर है। बिना डॉक्टर के पास जाए आप पपीते के बीजों की मदद से अनचाही प्रेग्नेंसी को रोक सकते हैं। अगर गर्भधारण से बचना है तो भी पपीते के बीज कारगर साबित होते हैं। इसके लिए पपीते के बीजों को धोकर छाया में सुखा लें और उन्हें पीसकर पाउडर बना लें। उन दिनों जब प्रेग्नेंसी की संभावना बन रही हो, नियमित रूप से दो चम्मच पाउडर पानी के साथ सेवन करें।

पपीते के बीज या इसके फल का इस्तेमाल प्रेग्नेंट और बच्चे को दूध पिलाने वाली महिलाओं को नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये बच्चों के विकास में बाधा पहुंचाता है। इसीलिए गर्भवती महिलाओं को पपीता खाने से रोका जाता है। इसके सेवन से गर्भ गिरने की सम्भावना हो जाती है। पपीता नेचुरल बर्थ कंट्रोल है। इसमें पेपेन पाया जाता है जो महिलाओं को प्रेग्नेंट होने से बचाता है।साथ ही ये पुरुषों की फर्टिलिटी को भी कम करता है। पुरुषों को इसके बीजों के अधिक सेवन से बचना चाहिए। 

 पपीते के बीज कैंसर के सेल्स को और ज्यादा फैलने से भी रोकते हैं। इसमें आइसोथायोसाइनेट पाया जाता है जो ब्रेस्ट, लंग और प्रोस्टेट कैंसर से बचाता है।लिवर सिरोसिस ऐसी बीमारी है जो शराब के ज्यादा सेवन से होती है। इसमें लिवर सिकुड़कर कठोर हो जाता है। इससे बचने के लिए आप पपीते के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: not a contraceptive pill it is the easiest way to prevent pregnancy

More News From life-style

Next Stories

image
free stats