image

मुंबई में हुए आतंकी हमले में शामिल रहा मोस्ट वांटेड आतंकी अब्दुल रहमान मक्की को गिरफ्तार कर लिया गया है। बता दें कि अब्दुल रहमान मक्की आतंकी संगठन जमात-उद-दावा (जेयूडी) के प्रमुख हाफिज सईद का साला है। अब्दुल की गिरफ्तारी पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के गुजरांवाला से हुई है। मक्की की गिरफ्तारी जमात-उद-दावा (जेयूडी), फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन (एफआईएफ) और जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) से जुड़े 11 संगठनों पर बैन लगने के कुछ दिन बाद हुई है।

आतंकी संगठन जमात-उद-दावा में मक्की का काफी प्रभाव है। वह दूसरी कमान के नेता में रूप में जाना जाता है। मक्की भारत के खिलाफ जहर उगलने के लिए ही जाना जाता है। साल 2010 में भारत विरोधी बयान को लेकर वह सुर्खियों में भी रह चुका है। उसने पुणे के जर्मन बेकरी में धमाके के आठ दिन पहले मुजफ्फराबाद में भाषण दिया था और पुणे समेत भारत के तीन शहरों में आतंकी हमले करने की धमकी दी थी। भारत की मांग पर अमेरिका ने मक्की को आतंकी घोषित किया था।

अब्दुल रहमान मक्की एक वीडियो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनौती देते हुए कश्मीर को आजादी दिलाने की बात कहता नजर आ चुका है। भारत के खिलाफ हमेशा जहर उगलने वाले मक्की के सिर पर करीब 13 करोड़ रुपये (20 लाख डॉलर) का इनाम है। मक्की तालिबान सरगना मुल्ला उमर और अलकायदा सरगना अल-जवाहिरी का भी बेहद करीबी रहा है।

आतंकवाद पर पाकिस्तान की कार्रवाई

पाकिस्तान ने जमात-उद-दावा (जेयूडी), फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन (एफआईएफ) और जैश-ए-मोहम्मद पर भी कार्रवाई की है।आतंकी संगठन पर कार्रवाई नेशनल एक्शन प्लान (एनएपी) के तहत हुई। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Most Wanted Terrorist abdul rehman makki arrested who is involved in Mumbai Attacks

More News From national

IPL 2019 News Update
free stats