image



 

सैन फ्रांस्सिको: साल 2010 के बाद पहली बार एप्पल कंपनी को नंबर एक पॉजीशन से हटना पड़ा है। और इसी कै साथ माइक्रोसॉफ्ट अमेरिका की सबसे मूल्यवान कंपनी बन है जिसका बाजार पंजूकरण (मार्केट कैप) 753.3 अरब डॉलर है, जबकि एप्पल र दूसरे नंबर पर पिछड़ गई है।  एप्पल अगस्त में अमेरिका की पहली 1,000 अरब डॉलर वाली कंपनी बनी थी, जिसका मार्केट कैप शुक्रवार को घटकर 746.8 अरब डॉलर होगा, जिसका प्रमुख कारण आईफोन की उम्मीद से कम बिक्री होना है और ऐसी खबरें आ रही है कि कंपनी के आपूर्तिकर्ता अपने लागत और कार्यबल में कटौती कर रहे हैं।

READ NEWS: सैंमसंग के बाद अब नोएडा में VIVO मोबाइल बनाएगा विशाल कंपनी

अमेजन 736.6 अरब डॉलर के साथ तीसरे नंबर पर है और अल्फाबेट (गूगल की पैरेंट कंपनी) 725.5 अरब डॉलर के साथ चौथे नंबर पर है। एमएसपॉवरयूजर ड़ॉट कॉम की रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘माइक्रोसॉफ्ट ने अपने तीन प्रतिद्वंदियों को पछाड़ दिया है, जिसमें अल्फाबेट इंक भी शामिल है। यह कंपनी सिलिकॉन वैली की दिग्गजों में सबसे मूल्यवान प्रौद्योगिकी कंपनी है।’’

READ NEWS: बड़ी डिस्पले के साथ लॉन्च हुआ Honor 10 Lite स्मार्टफोन, ये होगी कीमत

अपने अजूरे क्लाउड, गेमिंग और सरफेस लैपटॉप पोर्टफोलियो के कारोबार में वृद्धि से माइक्रोसॉफ्ट ने वित्त वर्ष 2019 की पहली तिमाही में 29.1 अरब डॉलर का राजस्व और 8.8 अरब डॉलर का मुनाफा दर्ज किया था। कंपनी के राजस्व में 19 फीसदी और मुनाफे में 34 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई। इस दौरान कंपनी का परिचालन मुनाफा 29 फीसदी बढ़कर 10 अरब डॉलर हो गया।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Microsoft overtook Apple in number 1 position

More News From business

Next Stories
image

free stats