आज हम इंजीनियरिंग, फार्मेसी और कृषि विद्यार्थियों के लिए काफी महत्वपूर्ण सूचना लेकर आये हैं। बता दें कि एमएचटी सीईटी का आयोजन 2018-19 शैक्षणिक वर्ष के लिए इंजीनियरिंग, फार्मेसी और कृषि में स्नातक पेशेवर डिग्री पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया गया है। ये परीक्षा 10 मई, 2018 को आयोजित की जाएगी और इसके परिणाम 3 जून 2018 को या इससे पहले घोषित किए जाएंगे। 

इसी के चलते स्‍टेट कॉमन एंट्रेंस टेस्‍ट सेल, महाराष्ट्र ने एमएचटी सीईटी 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। आवेदन प्रक्रिया आधिकारिक DTE महाराष्ट्र की वेबसाइट पर जाकर पूरी की जा सकती है।

वही MHT CET 2018 में एडमिशन के माध्यम से महाराष्ट्र राज्य सरकार, सरकारी सहायता प्राप्त, विश्वविद्यालय प्रबंधन, विश्वविद्यालय विभागों और अनियमित संस्थानों में इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी (बीई/बी टेक.) और फार्मेसी (बी.फार्म /डी. फार्मा) के फुल टाइम अंडर ग्रेजुएट डिग्री कोर्स में और कृषि (अंडर कृषि विश्वविद्यालयों के अंतर्गत) में अंडर ग्रेजुएट व्यावसायिक डिग्री पाठ्यक्रम में शामिल हो सकते हैं।

रजिस्‍ट्रेशन के लिए आप वबेसाइट पर एप्‍लीकेशन फॉर्म के ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं जिसकी कन्फर्म पुष्टि: 18 जनवरी से 25 मार्च, 2018 है।

वही वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन फॉर्म की पुष्टि (500 रुपये के अतिरिक्त शुल्क के साथ): 26 मार्च से 31 मार्च, 2018। एडमिट कार्ड डाउनलोड: 24 अप्रैल से 10 मई, 2018।

आवेदन के लिए आवेदन फॉर्म डीटीई महाराष्‍ट्र की ऑफिशियल वेबसाइट (www.dtemaharsahtra.gov.in/mhtcet2018/) पर जाकर किए जा सकते हैं। महाराष्ट्र के सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार, महाराष्ट्र राज्य (ओएमएस) से बाहर के उम्‍मीदवार और जम्मू-कश्मीर के प्रवासित उम्मीदवारों को 800 रुपए का आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं केवल महाराष्‍ट्र के पिछड़ा वर्ग श्रेणी [एससी, एसटी, वीजे / डीटी-एनटी (ए), एनटी (बी), एनटी (सी), एनटी (डी), ओबीसी, एसबीसी] और विकलांग उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में मात्र 600 रुपए देने होंगे। इस तरह इन नियमाें काे फाॅलाे करते हुए आप इसका हिस्सा बन सकते हैं। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: mht cet 2018 start online application process such applications

More News From career-life-style

Next Stories

image
free stats