image

मधुबनीः बिहार के उप मुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने आज अपील की कि पहली बार अति पिछड़ा वर्ग से देश के प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी (नमो) को दुबारा मौका देकर राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और कांग्रेस की राजनीति को विफल करें। मोदी ने खुटौना में भाजपा अति पिछड़ा वर्ग मोर्चा द्वारा आयोजित‘विशाल अति पिछड़ा समागम’को संबोधित करते हुए कहा कि पहली बार अति पिछड़ा वर्ग से देश के प्रधानमंत्री बने नरेन्द्र मोदी को दुबारा मौका देकर राजद-कांग्रेस की राजनीति को विफल करें।

उन्होंने कहा कि राजद-कांग्रेस ने अपने कार्यकाल में जहां अतिपिछड़ों को पंचायत चुनाव में आरक्षण नहीं दिया वहीं उन्हें चुन-चुन कर प्रताड़ित भी किया। पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने ही सर्वाधिक 25 टिकट अतिपिछड़ा वर्ग को दिया जिनमें से 12 विधायक जीत कर आए जबकि कांग्रेस ने एक भी अतिपिछड़ा को टिकट नहीं दिया। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2005 में जब भाजपा और जनता दल यूनाईटेड (जदयू) की सरकार बनी तो अतिपिछड़ों को पंचायत चुनाव में 20 प्रतिशत आरक्षण दिया गया। उन्होंने कहा कि इसके पहले जननायक कपरूरी ठाकुर और कैलाशपति मिश्र की गैर कांग्रेसी सरकार ने ही अतिपिछड़ों को सरकारी नौकरियों में आरक्षण दिया था।

मोदी ने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार ने ही वर्ष 2007-08 में अतिपिछड़ों के विकास के लिए पहली बार 42.17 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान कर स्वतंत्र विभाग बनाया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2018-19 में 38 गुना वृद्धि के साथ 1620 करोड़ रुपये का बजटीय उपबंध किया गया है, जिनमें से अति पिछड़ा वर्ग से आने वाले छात्रों की प्री-मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति पर 1338 करोड़ रुपये खर्च किए जायेंगे। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार की राजग सरकार बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) और संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अतिपिछड़ा वर्ग के छात्रों को मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए 50 हजार और एक लाख रुपये की सहायता राशि देगी।

उन्होंने बताया कि कल्याण छात्रवास में रहने वाले छात्रों को प्रत्येक महीने 15 किलोग्राम अनाज तथा 1000 रुपये सहायता भत्ता दिया जा रहा है। मोदी ने कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने पहली बार पिछड़ा वर्ग आयोग को अनुसूचित जनजाति आयोग की तर्ज पर संवैधानिक दर्जा दिया है और अब केंद्र सरकार की नौकरियों के लिए कपरूरी फॉमरूले के समान पिछड़े वर्ग की सूची को श्रेणीबद्ध करने के लिए आयोग का गठन भी कर दिया है।


 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Make Narendra Modi the Prime Minister and make the politics of the opposition fail : Sushil

More News From national

Next Stories
image

free stats