image

आजकल सभी साफ-सफाई का बहुत ध्यान रखते है। सफाई रखने से हमारे आसपास के किटाणु खत्म हो जाते है।  डॉक्टरों की सलाह मानें तो हमें अपने हाथ 20 सेकेंड तक पानी और साबुन से धोने चाहिए। लेकिन आप कई बार ऐसी स्थिति में पड़ सकती हैं जब ये दोनों ही चीजें आपके पास उपलब्ध न हों तो ऐसे में आप क्या करेंगे? 

इस सवाल के जवाब में सबसे पहले हैंड सेनिटाइजर का ख्याल आता है। इसके उपयोग में न तो बाथरूम तक उठ के जाने का झंझट है और न ही पानी और साबुन की उपलब्धता की परेशानी। सेनिटाइजर की कुछ बूंदें हाथ पर डाल कर मलिए और हाथ क्षण भर में साफ।

कितने सुरक्षित हैं सेनिटाइजर
विशेषज्ञों की मानें तो लंबे समय तक इनका इस्तेमाल हानिकारक भी साबित हो सकता है। हैंड सेनिटाइजर संबंधी ज्यादातर उत्पादों में ट्रिकलोजन नामक रासायनिक पदार्थ होता है जो सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। लंबे समय तक इस्तेमाल करने से बैक्टीरिया आदि पर इसका प्रभाव खत्म होने लगता है। बाजार में मिलने वाला सेनिटाइजर आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इस लिए आप खुद घर का बना सेनिटाइजर इस्तेमाल करे। ये आपके लिए सु​रक्षित होगा।

कैसे बनाए-
दालचीनी और लौंग युक्त सेनिटाइजर-
दालचीनी और लौंग दोनों में ही एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक विशेषताएं होती हैं। इस सेनिटाइजर को बनाने के लिए एक कप पानी को उबालकर ठंडा कर लें और उसमें दो चम्मच रबिंग अल्कोहल (सर्जिकल स्पिरिट) डालें। अब इसमें आधा चम्मच विटामिट ई ऑयल डालें और अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण में एक चम्मच दालचीनी पाउडर और एक चम्मच लौंग पाउडर डालें। सभी सामग्रियों को अच्छे से मिलाने के बाद इस पानी को एक छोटे से स्प्रे बोतल में छान लें। आपका अपना सेनिटाइजर तैयार है।

एलोवेरा सेनिटाइजर-
एलोवेरा जेल में एंटीबैक्टीरियल विशेषताएं होती हैं और यह त्वचा में नमी बनाए रखने में भी मददगार होता है। इस सेनिटाइजर को बनाने के लिए एक कप पानी को उबालकर ठंडा कर लें और उसमें एक चम्मच विटामिन ई ऑयल मिलाएं। इसके बाद इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें। सारी सामग्रियों को एक स्प्रे बोतल में छान लें। ढक्कन बंद करने से पहले खुशबू के लिए इसमें रोजमेरी ऑयल की कुछ बूंदें मिला लें। सेनिटाइजर इस्तेमाल के लिए तैयार है।

यूकलिप्टस ऑयल सेनिटाइजर- यह घर पर बनने वाला सबसे आसान हैंड सेनिटाइजर है। अगर आपको यूकलिप्टस ऑयल की खुशबू पसंद है तो आप इसे खासतौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे तैयार करने के लिए एक कप पानी को उबालकर ठंडा कर लें और उसमें दो चम्मच सर्जिकल स्पिरिट और आधा चम्मच विटामिन ई ऑयल डालकर अच्छे से मिला लें। अब इसमें यूकलिप्टस ऑयल की पांच से छह बूंदें डालें। अब पांच बूंद क्लोव एसेंशियल ऑयल डालें। अच्छे से मिलाकर स्प्रे बोतल में डाल लें। इस्तेमाल से पहले बोतल को अच्छे से हिला लें ताकि तेल ठीक तरह से मिल जाए।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: make at home cinnamon and cloves sanitizer

More News From life-style

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats