image

आज जनता के सामने लोकसभा चुनाव 2019 का फैसला होगा। लेकिन इस बीच किसकी सरकार बनेगी ये देखना बेहद दिलचस्प रहेगा। बता दें कि बस कुछ ही देर बाद आठ बजे देश की 542 संसदीय सीटों पर वोटों की गिनती शुरु कर दी जाएगी। क्या नतीजे एग्जिट पोल जैसे ही एनडीए के पक्ष में रहेंगे या फिर सीटों का अंकगणित उलट जाएगा, इसके संकेत वोटों की गिनती आगे बढ़ने के साथ-साथ मिलने लगेंगे। लेटेस्ट अपडेट के लिए बने रहिए हमारे साथ...

निश्चित तौर पर नतीजे कांग्रेस के पक्ष में होंगे। हमें पूरी उम्मीद है कि कांग्रेस जीत दर्ज करेगी और सरकार बनाएगी। राहुल गांधी हमारे प्रधानमंत्री बनेंगे। दिल्ली में बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही असली लड़ाई है: अजय माकन (नई दिल्ली कांग्रेस उम्मीदवार)

मैं बहुत ही शांत रहता हूं। हम कार्यकर्ता लोग बहुत शांति से काम करते हैं। मैं उत्साहित और संयमित हूं। नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हमारी ऐतिहासिक जीत होगी: रविशंकर प्रसाद (पटना साहिब से बीजेपी उम्मीदवार)

अभिनेता और गोरखपुर से बीजेपी के उम्मीदवार रविकिशन ने चुनाव के नतीजों से पहले अपनी पत्नी के साथ पूजा-अर्चना की।

नरेंद्र मोदी फिर से प्रधानमंत्री बनेंगे। मैं अपनी सीट जीतने को लेकर पूरी तरह आशावान हूं। इसके एक-दो दिन बाद यहां (कर्नाटक) की राज्य सरकार खुद-ब-खुद गिर जाएगी और बीजेपी सरकार बनाएगी: उमेश जाधव (कलबुर्गी से बीजेपी उम्मीदवार)


मुझे पूरा भरोसा है कि हम चुनाव जीतेंगे। मुझे विश्वास है कि सांसद के तौर पर देश नीतियां बनाने में योगदान देने का मौका मुझे मिलेगा: तेजस्वी सूर्या (बेंगलुरु दक्षिण से बीजेपी उम्मीदवार)

मुझे लगता है कि राज्य के विकास के लिए, लोगों की भलाई के लिए, केरल को भी केंद्र की एनडीए सरकार के साथ आगे बढ़ना चाहिए। अब केरल मुख्यधारा में आ रहा है, मुझे पूरा भरोसा है कि मैं यह चुनाव जीतने वाला हूं: के. राजशेखरन (तिरुवनंतपुरम से बीजेपी उम्मीदवार)
कर्नाटक के मांडया लोकसभा क्षेत्र से जेडीएस उम्मीदवार निखिल कुमारस्वामी नतीजों से पहले मैसूर के चामुंडेश्वरली मंदिर में पूजा करने पहुंचे।

तिरुवनंतपुरम से बीजेपी उम्मीदवार के. राजशेखरन ने नतीजों से पहले अय्यागुरू आश्रम में पूजा की। राजशेखरन का मुकाबला कांग्रेस के शशि थरूर और लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट के सी दिवाकरण से है।


नतीजों से पहले हल्के मूड में दिखीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी, शेयर किया हारमोनियम बजाते हुए विडियो

देश की कुल 543 में से 542 लोकसभा सीटों के लिए सात चरणों में वोट डाले गए। तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर वोट धनबल के अधिक प्रयोग के चलते चुनाव रद्द कर दिए गए। सात चरणों मे हुए चुनावों में आखिरी चरण का मतदान 19 मई को हुआ।
अधिकतर एग्जिट पोल में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी नीत राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को जीतते हुए दिखाया गया। हालांकि विपक्षी पार्टियों ने इन एग्जिट पोल के आंकड़ों को गलत बताया। 

वोटों की गिनती का काम सुबह 8 बजे शुरू होगा। सबसे पहले पोस्टल बैलट की गिनती होगी। इसके बाद करीब 8:30 बजे से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की गिनती शुरू होगी। माना जा रहा है कि सुबह 9 बजे से पहले रुझान मिलने शुरू हो जाएंगे।

लोकसभा के साथ-साथ चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे भी घोषित किए जाएंगे। ये राज्य हैं- आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश। इन राज्यों में लोकसभा के साथ ही विधानसभा के लिए भी वोट डाले गए थे। ईवीएम से जुड़ी शिकायतों पर नजर रखने के लिए केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने नई दिल्ली के निर्वाचन सदन में 24 घंटे का एक ईवीएम कंट्रोल रूम बनाया है। मतगणना के दिन ईवीएम से जुड़ी कोई भी शिकायत इस कंट्रोल रूम में की जा सकेगी। इस कंट्रोल रूम का नंबर 011-23052123 है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Lok Sabha Election results 2019 updates

More News From national

IPL 2019 News Update
free stats