image

नींबू में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जो उसे गुणकारी बताते हैं, लेकिन नींबू के छिलके भी काफी लाभकारी होते हैं। नींबू के रस के फायदे तो हम सब जानते हैं। खाने का स्वाद बढ़ाना हो या एक्सट्रा फैट घटाना हो, हम रोजाना नींबू का इस्तेमाल करते हैं। नींबू का रस हमारी सेहत और ब्यूटी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता लेकिन इसका छिलका भी बहुत काम की चीज है। स्किन प्रॉब्लम्स से निजात पाने के लिए नींबू के छिलकों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन अक्सर लोग नींबू के छिलके को बेकार समझकर कूड़े में फैंक देते हैं। दरअसल, नींबू के छिलके में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर समेत कई पोषक तत्व होते हैं। आइए आज हम आपको नींबू के छिलको के ऐसे फायदे के बारे में बताते हैं जिसे जानकर आप छिलको को फैंकने से पहले कई बार सोचेंगे। नींबू छिलके के फायदे इस प्रकार है-

हड्डियों के लिए : नींबू के छिलके हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें मौजूद कैल्शियम और विटामिन सी हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत रखता है। इसके इस्तेमाल से ऑस्टियोपोरोसिस, गठिया और पॉली आर्थराइटिस जैसे रोगों से बचाता है।

स्किन कैंसर : नींबू के छिलके में मौजूद एंटी-ऑक्सीडैंट गुण स्किन कैंसर जैसे रोग से बचाने का काम करता है। इससे हमारा इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता है।

पाचन क्रिया के लिए : इसके छिलको के इस्तेमाल से पाचन क्रिया दुरु स्त होती हैं। हमारा डाइजेशन मजबूत होता है। अगर हमारा डाइजेशन सही है तो हम कई बीमारियों से बच सकते हैं।

मुंह के दरुगध : नींबू के छिलके मुंह से आने वाले स्मैल में भी काफी कारगर साबित होते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से पायरिया रोग से छुटकारा मिल सकता है।ं

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: lemons work more than its peels know its miraculous benefits

More News From health

Next Stories
image

IPL 2019 News Update
free stats