image

बॉलीवुड दुनिया में एंटरटेनमेंट के इलावा बहुत से ऐसे किस्से भी है जिनसे हमे ज़िन्दगी जीने के मायने साफ़ नजर आते है। जैसा कि सब जानते है देशभक्ति फ़िल्में और मनोज कुमार का जिक्र न हो, ऐसा तो कतई नहीं हो सकता। मनोज कुमार को भारत कुमार के नाम से जाना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्होंने देशभक्ति की कहानियों पर एक से बढ़कर एक फिल्मों का निर्माण किया। 

मनोज कुमार ने शहीद, रोटी कपड़ा और मकान, उपकार, पूर्व और पश्चिम, क्रांति जैसी फिल्में की। 'बेईमान' के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ नायक का जबकि, 'रोटी कपड़ा और मकान' के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का अवॉर्ड दिया गया। 

1965 में आई फिल्म शहीद में मनोज की अदाकारी को बेहद सराहा गया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये फिल्म शहीद ए आजम भगत सिंह की जीवन पर आधारित थी। यहां तक की तत्कालीन प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री भी फिल्म से काफी प्रभावित हुए थे। 

1965 में पाकिस्तान से युद्ध के बाद देश का मनोबल बढ़ाने के लिए लालबहादुर शास्त्री ने उनसे ऐसी फिल्म बनाने को कहा था, जो उनके नारे "जय जवान जय किसान" को सार्थक करे। 

1967 में आई फिल्म 'उपकार' का गाना 'मेरे देश की धरती' काफी लोकप्रिय हुआ था। मनोज कुमार इस फिल्म के लेखक, निर्देशक और अभिनेता थे। उन्हें इस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: latest hindi news on republic day 2019

More News From entertainment

Next Stories
image

free stats