image

सोलः दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग में आज से शुरु हो रहे शीतकालीन ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह के दौरान उत्तर कोरिया और उसके धुर विरोधी अमेरिका के नेताओं का आमना-सामना होगा।
 
दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय ने बताया कि उद्घाटन के अवसर पर मौजूदगी दर्ज कराने के लिए उत्तर कोरिया की ओर से भेजे जा रहे नेता किम योंग नाम और देश के शीर्ष नेता किम जोंग उन की छोटी बहन किम यो जोंग निजी जेट से भारतीय समयानुसार सुबह दस बजे यहां पहुंचे। किम यो जोंग उत्तर कोरिया के सत्तारुढ़ परिवार की पहली सदस्य हैं जो सीमा पार कर दक्षिण कोरिया आयी हैं। यह पहला मौका होगा जब उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया दोनों एक ही झंडे के तले मार्च करेंगे।
 
अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस भी इस समारोह में हिस्सा लेने के लिए कल यहां पहुंचे। दोनों देशों के नेता दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेइ इन के साथ दोपहर का भोजन करेंगे। पेंस ने दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति के साथ कल रात का खाना भी खाया था और बातचीत की थी। दोनों नेताओं ने उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के कारण कोरियाई प्राद्वीप में उत्पन्न तनाव को कम करने के लिए सहयोग की प्रतिबद्धता दोहरायी।


गौरतलब है कि 280 सदस्यों वाला उत्तर कोरियाई प्रतिनिधिमंडल और चीयरलीडर्स की एक टीम कल ही दक्षिण कोरिया पहुंच चुकी है। उत्तर कोरिया द्वारा शीतकालीन ओलंपिक खेल में हिस्सेदारी को दक्षिण कोरिया से रिश्ते सुधारने की पहल के तौर पर देखा जा रहा है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: korea and america will face facetoface during the olympics

More News From international

Next Stories
image

free stats