image

भारत के दक्षिणी राज्य अपनी सुंदरता के लिए काफी जाने जाते हैं। दक्षिण राज्य की खूबसूरती भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में जानी जाती है। तमिलनाडु राज्य का कृष्णगिरी इन्हीं खूबसूरत लिस्ट में शुमार है। आज हम आपको इस राज्य के जुड़े कुछ इतिहास के पन्नों के बारे में बताने जा रहे हैं।

कृष्णागिरी का किला-
माना जाता है कि कष्णगिरी राज्य में राजा कृष्ण देव राय राज किया करते थे। उन्हीं के नाम पर इस राज्य का नाम पड़ा। शांत पहाड़ियों और हरे-भरे परिवेश के कारण यहां पर सैलानियों का तांता लगा रहता है। दूर – दूर से लोग यहां घूमने के लिए आते हैं।

कृष्णगिरी बांध परियोजना-
यह बांध शहर से महज 7 किमी की दूरी पर स्थित है। यह कृष्णागिरी और धर्मपुरी के बीच स्थित है। इस बांध के पानी का इस्तेमाल सिंचाई के लिए किया जाता है। इस जगह के आस-पास का पूरा इलाका इस बांध के पानी पर ही निर्भर है। यहां आप एक अच्छा वीकेंड प्लान कर सकते हैं।

चंद्र चूडेश्वर मंदिर-
प्राकृतिक स्थलों के अलावा आप यहां के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों के दर्शन भी कर सकते हैं। आप होसुर में राष्ट्रीय राजमार्ग 7 के पास एक छोटे पहाड़ के शीर्ष पर स्थित चंद्र चूडेश्वर मंदिर आ सकते हैं। यह मंदिर कृष्णगिरी के निकटवर्ती पवित्र स्थलों में गिना जाता है। इस मंदिर के अलावा यहां तारामंडल और ‘चिल्ड्रन पार्क’ देखने लायक स्थल है, ये दो पर्यटन आकर्षण पर्यटन विभाग द्वारा स्थापित किए गए हैं।