image

बाॅलीवुड में पाॅलीवुड के कर्इ जाने-माने सितारे अपनी अलग पहचान बनाने निकले हैं। जहां बाॅलीवुड में मास्टर सलीम, सुखविंदर सिंह, दिलजीत दोसांझ ने अपने कदम जमाए वहीं अब गुरु रंधावा ने ताे हर किसी काे कायल कर दिया। गुरु रंधावा ने अपने संगीत के साथ-साथ स्टाइल से लाखाें-कराेड़ाें लाेगाें काे अपना दीवाना बनाकर छाेड़ा। ताे आइए हम आपकाे बताते हैं कैसे गुरु रंधावा ने दिलजीत दाेसांझ काे भी पीछे छाेड़ बड़ी बाजी मारी है। 

बता दें कि गुरु रंधावा इंडियन म्यूज़िक इंडस्ट्री के एक एेसे सिंगर हैं जिन्हें यूट्यूब पर सबसे ज़्यादा देखा जाने वाला संगीतकार माना गया है। उनके सभी गानों के यूट्यूब व्यूज़ मिला दिए जाएं, तो ये तीन बिलियन यानी 300 करोड़ व्यूज़ हो जाते हैं। और ये कारनामा आज तक किसी इंडियन आर्टिस्ट ने नहीं किया, गुरु साल 2013 से गाने बनाने और गाने के बिजनेस में हैं। लेकिन उन्हें सफलता मिलनी शुरू हुई 2015 से, वो गाना था ‘पटोला’, इसमें गुरु के साथ पंजाबी रैपर बोहेमिया भी थे।

Image result for गुरु रंधावा

सिंगल गानों से शुरू करने के बाद गुरु धीरे-धीरे फिल्मों के लिए भी गाने बनाने लगे। उनके हिट गानों का ज़िक्र करें, तो 2015 में ‘पटोला’ और ‘आउटफिट’ तुरंत याद आते हैं। 2016 में ‘फैशन’, ‘यार मोड़ दो’, और ‘बन जा तू मेरी रानी’ साल 2017 गुरु के लिए बहुत लकी रहा क्योंकि इस साल रिलीज़ हुए इनके तीन गाने ‘सूट’, ‘हाई रेटेड गबरू’ और ‘लाहौर’ बड़े हिट रहे थे।

इसके बाद आता है वो साल जिस साल गुरु को भारतीय संगीत इतिहास का सबसे ज़्यादा देखा-सुना जाने वाला म्यूज़िशियन बनना था. 2018। इस साल गुरु ने चार गाने रिलीज किए और वो सब दबाकर चले। ये गाने हैं- ‘रात कमाल है’, ‘मेड इन इंडिया’, ‘इशारे तेरे’ और ‘आजा नी आजा’, इसके अलावा गुरु ने साल 2017 में रिलीज़ हुई इरफान खान की फिल्म ‘हिन्दी मीडियम’ से बतौर फिल्म सिंगर अपना डेब्यू किया। इस फिल्म के लिए उन्होंने अपना ही एक गाना रीमेक किया- ‘सूट’, इसके बाद गुरु ने फिल्म ‘ब्लैकमेल’ के लिए ‘पटोला’ गाना रीमेक किया। फिर फिल्म ‘नवाबज़ादे’ के लिए ‘हाई रेटेड गबरू’ को रीमेक किया। और इन सब गानों के व्यूज़ मिला लें, तो यूट्यूब व्यूज़ की कुल संख्या पहुंच जाती है पूरे 300 करोड़ के पार। इसमें लिरिकल वीडियोज़ भी शामिल हैं।

Image result for गुरु रंधावा

वहीं अगर इंडिया में सबसे ज़्यादा बार देखे गए वीडियो की बात करें, तो ये रिकॉर्ड सलमान खान के नाम है। उनकी 2017 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘टाइगर ज़िंदा है’ का ‘स्वैग से स्वागत’ गाना यूट्यूब पर 64.47 करोड़ बार लोगों ने देखा है। अगर मिलियन में बताएं तो 647 मिलियन से ज्यादा. लेकिन इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर गुरु ही हैं। उनका बनाया गाना ‘लाहौर’ भारत में दूसरा सबसे ज़्यादा देखा जाने वाला वीडियो है। 
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Know how Guru Randhawa outdistance Diljit dosanjh in Bollywood

More News From bollywood

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats