image

हर बदलता मौसम सुहावना होने के साथ-साथ थोड़ा खतरनाक भी होता है। सर्दियों की शुरूआत के साथ ही उत्तर भारत के शहरों में स्मॉग तथा जहरीली प्रदूषित हवा की समस्या विकराल रुप धारण कर लेती है। प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है। ऐसे में खुद का बचाव करना अत्यंत जरूरी है। तो चलिए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जो आपको इस प्रदूषित हवा से होने वाले साइड इफैक्ट से बचाकर रखेंगे।

1- उपयुक्त सामग्री :- 1 गिलास दूध, छोटा टुकड़ा अदरक, 1 काली इलायची, 3-4 तुलसी की पत्तियां, कुछ बूंदे घी, आधा चम्मच हल्दी

Read More:  बुधवार के दिन राशिनुसार करें गणेश जी के इन मंत्रों का जाप, सुख-सौभाग्य का मिलेगा वरदान

विधि - बर्तन में 1 गिलास दूध डालकर आंच पर रखें। फिर इसमेें हल्दी, घी, अदरक, काली मिर्च, लौंग व तुलसी की पत्तियां डालकर अच्छे से 4-5 मिनट तक गर्म कर लें। फिर इसमें शहद मिलाकर पीएं। यह हल्दी दूध बच्चों और बड़ों दोनों के लिए बेस्ट है। इसे पीने से कई हैल्थ प्रॉब्लम दूर होती है।

2- उपयुक्त सामग्री :- 1 गिलास पानी, 5-6 तुलसी की पत्तियां, 1 चम्मच नमक, 1 चम्मच शहद, आधा नींबू

Read More: अंकज्योतिष: आज ये राशिवालों को प्रेम संबंधों में मिलेगी सफलता

विधि - 1 गिलास पानी को बर्तन में डालकर आंच पर रखें। फिर इसमें तुलसी की पत्तियां, नमक, नींबू रस व शहद मिलाए और अच्छे से उबालकर ठंडा होने के लिए रख दें। इस टॉनिक को पीने से पेट साफ होगा और कई तरह की प्रॉब्लम दूर होगी।

3- उपयुक्त सामग्री :- 1 गिलास पानी,  5-6 तुलसी की पत्तियां, 1 चम्मच ग्राइंड अदरक ,  क्रश गुड़

विधि -बर्तन में 1 गिलास पानी डालकर आंच पर रखें। फिर इसमें तुलसी की पत्तियां, अदरक का पेस्ट व क्रश किया हुआ गुड़ डालकर 5 मिनट तक उबाल लें। जब यह उबल जाए तो छलनी की मदद से इसे कांच के जार या गिलास में स्टोर करें। इस सिरप को पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होगा और शरीर को बीमारियों व वायु प्रदूषण से होने वाले इफैक्ट से बचने की शक्ति मिलेगी।

Read More: राशिफल: आज गणेश महाराज की कृपा से इन राशियों को व्यापार में होगा लाभ 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Keep yourself safe from growing pollution

More News From life-style

Next Stories
image

free stats