image

ठंड का मौसम घर में हमे और भी ठंडा कर देता है जिसे हम सहन नहीं कर पाते। घर में हीटर का उपयोग करना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित होता है।   ऐसे में विंटर डैकोरेशन के कुछ आसान टिप्स अपनाकर आप घर को नेचुरल तरीके से गर्म रख सकते है। इससे आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा और आपके पैसे भी बच जाएंगे. तो चलिए जानते हैं घर को नेचुरली गर्म रखने के तरीके।

धूप है नेचुरल सोर्स: सबसे पहले तो इस बात का ध्यान रखें कि आपके घर की खिड़कियों के शीशे खुले व ट्रांसपेरेंट हों। दिन के समय खिड़कियों को खोल दें, ताकि धूप घर के अंदर तक आ सके। इसके अलावा घर में रोशनदान बनवाएं, ताकि दिन में धूप आसानी से घर के अंदर तक पहुंच सके।

Read More: बढ़ते प्रदूषण से अपने आप को एेसे रखें सुरक्षित, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

लाइट और डार्क कलर: घर की वॉल को ब्राइट कलर करने करवाएं। इससे घर नेचुरली गर्म भी रहेगा और इससे डैकोरेशन को नया लुक भी मिल जाएगा। आप चाहें तो लाइट और डार्क कलर कॉम्बिनेशन भी दीवारों पर ट्राई कर सकते हैं।

किचन में करें यह काम: जब आप किचन में खाना बनाते हैं तो इससे हीट पैदा होती है इसे खिड़की से बाहर ना निकालें बल्कि इससे आपका घर गर्म हो सकता है. इसके लिए आप किचन की उस खिड़की को खोल दें, जो घर के अंदर खुलती है। इससे आपका घर गर्म रहेगा।

फर्श का खुला न छोड़ें: घर में सर्दियों में फर्श बहुत ठंडे हो जाते हैं, खासकर शाम और रात के समय ऐसे में आप फर्श पर कारपेट बिछाकर रखें। इससे घर की ठंड कम होगी. साथ ही, यदि आप घर के अंदर चप्‍पल जूते नहीं पहनते हैं तो इससे पैरों में ठंड नहीं लगेगी।

Read More:  लिवर और किडनी के लिए बेहद खतरनाक है मिलावटी दूध, जानिए नुक्सान

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Keep these methods in cold season

More News From life-style

IPL 2019 News Update
free stats