image

नैनीतालः ऐतिहासिक कैलाश मानसरोवर यात्रा के साथ-साथ हिमालय को साफ करने का अभियान भी चलाया जाएगा। कैलाश यात्रा पर जाने वाले हिमालय दूत ‘क्लीन द हिमालया’ अभियान चलायेंगे। इस अभियान के तहत हिमालय में बिखरी गंदगी को समेटा जाएगा और उसे एकत्र कर लाया जाएगा। 

कैलाश मानसरोवर यात्रा पर जाने वाले पौनी पोटर्स हिमालय दूतों का समूह इस अभिनव पहल को अंजाम देगा। यह समूह कैलाश मानसरोवर यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के साथ-साथ पवित्र हिमालय की सेवा भी करेंगे। पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी सी रविशंकर ने इन हिमालय दूतों को बुधवार को अपने मिशन पर रवाना किया है। उन्होंने इस दौरान हिमालय को प्रदूषण एवं पॉलीथीन मुक्त करने की शपथ भी दिलायी। 

रविशंकर ने बताया कि इस अभिनव पहल के सूत्रधार दिल्ली की गूंज संस्था एवं कैलाश यात्रा संचालित करने वाली संस्था कुमाऊं मंडल विकास निगम (केएमवीएन) है। इन हिमालय दूतों को निगम की ओर से जहां परिचय पत्र आवंटित किये गये हैं वहीं गूंज संस्था की ओर से स्नो बूट, कूड़ा लाने के लिये बैग एवं अन्य सामान उपलब्ध कराया गया है। इन हिमालय दूतों को कैलाश यात्रा के बेस कैम्प धारचूला से कल रवाना किया गया।

उत्तराखंड पौनी एवं पोटर्स संगठन एवं सोसाइटी फार एक्शन इन हिमालया के बैनर तले हुए एक सादे कार्यक्रम के बाद जिलाधिकारी ने इन हिमालय दूतों को रवाना किया। गूंज संस्था के समन्वयक शैलेश खर्कवाल एवं सोच संस्था के अध्यक्ष जगत सिंह मर्तोलिया ने बताया कि यह पवित्र अभियान कैलाश की परिक्रमा करने के समान है। 
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: kailash manasarovar will run with clean the himalaya campaign

More News From dharam

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats