image

नई दिल्ली: आलोक वर्मा को सी.बी.आई. के निदेशक पद से हटाए जाने के एक दिन बाद कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डी.ओ.पी.टी.) ने एजैंसी के नए निदेशक की तलाश तेज कर दी है। सूत्रों ने बताया कि सी.बी.आई. निदेशक पद की दौड़ में 1985 बैच के आई.पी.एस. अधिकारी और मुंबई पुलिस आयुक्त सुबोध कुमार जायसवाल, उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओ.पी. सिंह और राष्ट्रीय जांच एजैंसी (एन.आई.ए.) के प्रमुख वाई.सी. मोदी आगे चल रहे हैं। 

Read More  इतिहास दोहराने की राह पर बुआ-भतीजा, कर पाएंगे 25 साल पुराना करिश्मा

डी.ओ.पी.टी. द्वारा करीब 3-4 अधिकारियों के नाम सी.बी.आई. निदेशक पद के लिए चुने जाने के बाद उनको चयन समिति के पास भेजा जाएगा। एक अधिकारी ने बताया कि डी.ओ.पी.टी. अधिकारी के नामों की संक्षिप्त सूची बनाने की प्रक्रिया में जुटे हैं। सूची भ्रष्टाचार निरोध के मामलों की जांच में अधिकारियों का अनुभव, सी.बी.आई. में पहले कार्य करने का अनुभव, काडर में सतर्कता के मामलों का निष्पादन और उनकी निष्ठा के आधार पर बनाई जाती है। सर्वोच्च न्यायालय द्वारा 2004 में तय दिशा-निर्देशों के अनुसार, आई.पी.एस. के 4 सबसे पुराने बैच के सेवारत अधिकारी शीर्ष पद के दावेदार होंगे। 

Read More  इतिहास रचेगी अमेरिका में पहली हिंदू सांसद, 2020 में लड़ेगी राष्ट्रपति चुनाव

वरीयता और भ्रष्टाचार निरोध के मामलों की जांच में अनुभव के कारण अधिकारियों की सूची में 1983 बैच की अधिकारी और गृह मंत्रालय में विशेष सचिव (आंतरिक सुरक्षा) रीना मित्रा, उत्तर प्रदेश के महानिदेशक ओ.पी. सिंह और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के महानिदेशक राजीव राय भटनागर के नाम शामिल हैं। 1984 बैच के कुछ प्रमुख नामों में एन.आई.ए. प्रमुख मोदी, राष्टÑीय सुरक्षा गार्ड (एन.एस.जी.) के  महानिदेशक सुदीप लखटकिया, पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो के प्रमुख ए.पी. माहेश्वरी, नैशनल इंस्टीच्यूट आॅफ क्रिमिनोलॉजी एंड फोरैंसिक साइंस के निदेशक एस. जावेद अहमद, सीमा सुरक्षा बल (बी.एस.एफ.) के महानिदेशक रजनीकांत मिश्रा और भारततिब्ब्त सीमा पुलिस (आई.टी.बी.पी.) के प्रमुख एस.एस. देसवाल शामिल हैं। 1985 बैच के आई.पी.एस. अधिकारी और मुंबई पुलिस आयुक्त सुबोध कुमार जायसवाल भी दावेदार हैं। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: jaiswal and o p soni in the race of CBI chief

More News From national

Next Stories
image

IPL 2019 News Update
free stats