image

श्रीनगरः जम्मू एवं कश्मीर के कुलगाम जिले में रविवार को एक मुठभेड़ में तीन आतंकियों को मार गिराया गया। एक अधिकारी ने कहा कि इसके थोड़ी देर बाद हुए एक विस्फोट में कम से कम सात नागरिकों की मौत हो गई। पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा कि सुरक्षा बलों द्वारा कुलगाम में एक गांव को चारों ओर से घेर लेने के बाद मुठभेड़ शुरू हुई। बलों को खुफिया जानकारी मिली थी कि आतंकी यहां छिपे हुए हैं। कई घंटों तक चली मुठभेड़ में तीन आतंकियों को ढेर कर दिया गया जबकि सेना के दो जवान घायल हुए।

अमृतसर रेल हादसा: एस.जी.पी.सी. ने सरकारी अस्पतालों में भेजे डाक्टर

पुलिस ने कहा कि नागरिकों से कई बार आग्रह किया गया कि जब तक इसे सुरक्षित स्थान घोषित नहीं किया जाता तब तक वे मुठभेड़ स्थल से दूर रहें, बावजूद इसके दर्जनों लोग वहां पहुंच गए। प्रवक्ता ने कहा, ‘भीड़ में से किसी ने बिना विस्फोट वाले पदार्थ से खेलना शुरू कर दिया और यह हादसा हो गया।’ गांव से आ रही खबरों के मुताबिक, स्थानीय निवासी मुठभेड़ के दौरान क्षतिग्रस्त हुए घर में लगी आग को बुझाने में व्यस्त थे कि तभी विस्फोट हो गया।

अमृतसर रेल हादसा: मौत बनी डी.एम.यू. अटारी स्टेशन पहुंची

कुलगाम जिला अस्पताल के चिकित्सकों ने बताया कि शुरुआत में तीन घायलों को अस्पताल में लाया गया था, जहां पहुंचने पर उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। प्रवक्ता ने कहा, ‘दो घायल नागरिकों को श्रीनगर अस्पताल ले जाया जा रहा था, जिन्होंने रास्ते में दम तोड़ दिया जबकि एक को श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर चिकित्सा विज्ञान संस्थान में चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया।’

अमृतसर हादसा होने से पहले ही लोगों को हो गया था मौत का एहसास

उन्होंने कहा कि बाद में चोट गंभीर होने के कारण एक और शख्स ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। इस विस्फोट में कुल सात लोगों की मौत हुई है जबकि घायलों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है। अधिकारियों ने कुलगाम में सेलफोन और इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं साथ ही प्रदर्शनों को रोकने के प्रयास में कफ्यरू का आदेश दे दिया गया है। पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए कहा, ‘नागरिक फिर हिंसा की चपेट में आ गए।’ उन्होंने कहा कि यह पहले से ही जारी अस्थिर हालात के लिए ईंधन का काम करेगा। अलगाववादियों ने इन मौतों को हत्याकांड करार दिया और लोगों से सोमवार को विरोध-प्रदर्शन का आह्वान किया है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: J & K: 7 civilians die in Kulgam, 3 militant heaps

More News From national

Next Stories
image

free stats