image

यरुशलमः इस्राइल की सरकार संचालित एक अग्रणी रक्षा कंपनी ने बुधवार को कहा कि उसने भारतीय नौसेना को सतह से हवा में मार करने वाली लंबी दूरी की बराक-8 मिसाइलों तथा मिसाइल रक्षा प्रणाली की आपूर्ति के लिए भारत के साथ 77.7 करोड़ डॉलर के एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

Read More  डूबते पाकिस्तान काे सहारा देने अाया ये देश, देंगा इतने करोड़ डॉलर की मदद 
 
इस्राइली कारोबारी दैनिक ग्लोब्स की खबर के अनुसार इस्राइल एरोस्पेस इंडस्टरीज आई ए आई ने कहा कि नई दिल्ली की भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेर्ड बी ई एली परियोजना के लिए मुख्य विनिर्माता होगी। खबर में कहा गया कि आई ए आई भारतीय नौसेना के सात पोतों के लिए सतह से हवा में मार करने वाली लंबी दूरी की मिसाइर्ल एल आर-एस ए एमी और हवाई मिसाइल रक्षा प्रणाली एएमडी, एएमडी प्रणाली बराक-8 के समुद्री संस्करण की आपूर्ति करेगी।

Read More पाक सेना ने दी खुली चुनौती, कहा- हम जंग के लिए हैं तैयार, लेकिन...
 
आईएआई इस्राइल की सबसे बड़ी एरोस्पेस और रक्षा कंपनी है। यह मिसाइल भेदी, हवाई प्रणालियों और खुफिया तथा साइबर सुरक्षा प्रणालियों सहित रक्षा प्रणालियों का विकास, विनिर्माण और आपूर्ति करती है। इस्राइली रक्षा प्रतिष्ठान के साथ भारत के करीबी संबंध हैं और इसने इस्राइली रक्षा कंपनियों के साथ कई महत्वपूर्ण सौदे किए हैं। 

Read More भारत-पाक रिश्ताें पर महबूबा-राजनाथ की मुलाकात, कर दी इतनी बड़ी मांग

आईएआई के मुख्य कार्याधिकारी निम्रोद शेफर ने कहा कि भारत के साथ आईएआई की भागीदारी वर्षों पुरानी है और इसका परिणाम संयुक्त विकास और उत्पादन के रुप में निकला है। आई ए आई के लिए भारत एक बड़ा बाजार है और हमारी योजना भारत में अपनी मौजूदगी को मजबूत रखने की है, बढ़ती प्रतिस्पर्धा के मद्देनजर भी। दैनिक ने शेफर के हवाले से कहा कि अपनी तरफ से आई ए आई अपनी मूल क्षमता को सुरक्षित रखते हुए निरंतर अपनी कारोबारी रणनीति को नया रुप देती रहती है, जिसका बराक-8 एक उदाहरण है। 

Read More अखंड सौभाग्यवती का चाहिए वरदान, तो इस करवाचौथ पर पहने राशि अनुसार कपड़े

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Israel Signs 77.7 Million Missile Defense Agreement With India

More News From national

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats