image

उलानबटोर: भारत और मंगोलिया ने बुनियादी ढांचे के विकास, ऊर्जा, सेवाओं और सूचना प्रौद्योगिकी (आई.टी.) जैसे क्षेत्रों में आर्थिक सहयोग पर चर्चा की। इसके अलावा दोनों देशों ने नई दिल्ली से मंगोलिया की राजधानी उलानबटोर तक सीधी हवाई सेवा शुरू करने की संभावनाएं तलाशने पर भी सहमति जताई। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने छठी भारत-मंगोलिया संयुक्त समिति की बैठक के बाद अपने मंगोलियाई समकक्ष डी. सोग्तबातार के साथ संयुक्त मीडिया सम्मेलन में कहा कि दोनों देश साझा हित के सभी क्षेत्रों में सहयोग की खातिर नए क्षेत्रों की पहचान करने और द्विपक्षीय सहयोग एवं निवेश बढ़ाने पर सहमत हुए हैं। स्वराज ने कहा कि भारत, मंगोलिया को पूर्वी एशिया में स्थिरता लाने वाले कारक के रूप में देख रहा है और उसका मानना है कि इस क्षेत्र में शांति और समृद्धि लाने के लिए मंगोलिया का सामाजिक एवं आर्थिक विकास महत्वपूर्ण है। संयुक्त समिति की बैठक के दौरान दोनों देशों ने वैश्विक चुनौतियों खासकर आतंकवाद से निपटने पर चर्चा की और आंतकवादी संगठनों को समर्थन देने वालों को रोकने के लिए द्विपक्षीय एवं अंतर्राष्ट्रीय सहयोग पर सहमति जताई। 

42 साल में मंगोलिया यात्र करने वाली पहली भारतीय विदेश मंत्री हैं सुषमा

सुषमा स्वराज मंगोलिया की 2 दिवसीय यात्र पर पहुंची हैं। वह 42 साल में मंगोलिया की यात्र पर आने वाली पहली भारतीय विदेश मंत्री हैं। स्वराज ने कहा कि भारत और मंगोलिया की साङोदारी 6 दशक पुरानी है और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध मजबूत हुए हैं। यह हमारी व्यापक एवं गहन रणनीतिक भागीदारी में दिखाई देता है। उन्होंने कहा कि 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘ऐतिहासिक यात्र’ ने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाया है। उन्होंने मंगोलियाई कारोबारी समुदाय का आह्वान किया कि वे भारत के विकास से उत्पन्न होने वाले आर्थिक अवसरों का लाभ उठाएं।

आपसी सहयोग वाली मौजूदा परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा 

दोनों पक्षों ने मंगोलिया में रिफाइनरी परियोजना समेत आपसी सहयोग वाली मौजूदा परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। स्वराज ने कहा, ‘हमने अधिकारियों को इन परियोजनाओं में तेजी लाने का निर्देश दिया है। आज भारत दुनिया की तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। अपने प्राकृतिक संसाधनों और विकास की मजबूत आकांक्षा के बल पर मंगोलिया भी भारत की वृद्धि में महत्वपूर्ण भागीदार साबित हो 
सकता है।

 

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: indiamongolia to boost cooperation in bilateral trade and energy sector

More News From international

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats