image

आप जब भी कार या बाइक खरीदते हो तो आप सबसे पहले यही पूछते है कितना माइलेज देती है भारत में पेट्रोल और डीजल के बड़ते दामो के कारण माइलेज काफी महत्व रखता है लेकिन कई बार आपको सही माइलेज निकालने का तरीका पता नही होता और आप पता नही लगा पता है की आपका वाहन कितना माइलेज दे रहा है आज हम आपके लिए कुछ ऐसी हो ट्रिक लेकर आये है जिसे आप आसानी से पता लगा सकते है की आपका वाहन कितना माइलेज दे रही है। .

ऐसे निकालें माइलेज: आपकी बाइक या कार कितना माइलेज दे रही है इस बात का पता लगाने के लिए आपको किसी हाईवे पर ड्राइव करनी होगी। मान लीजिए जैसे आपको अपनी कार का माइलेज पता करना है तब उसके फ्यूल टैंक को पूरा भर लें। इसके अलावा एक कैन में 5-10 लीटर तेल अपने साथ ले लें। अब गाड़ी की रीडिंग नोट कर लें, या फिर ट्रिप मीटर को 0 कर लें। अब कार को हाइवे पर चलाएं। ध्यान रखें की कार को 60 से 80 की स्पीड में ही चलाएं। 

कोशिश करें कि बार-बार ब्रेक लगाने की या फिर गियर बदलने की जरूरत ना पड़े। अब करीब 100 किलोमीटर चलाने के बाद गाड़ी रोक लें। अब कैन में रखे तेल को गाड़ी में डाल लें। अब देख लें कि टंकी में कितना तेल आया है। माल लीजिए कार में 4 लीटर तेल आया है तो 100 में 4 से भाग कर दें, तो 25 आएगा मतलब आपकी कार 25 का माइलेज दे रही है। बाइक के साथ भी ऐसा किया जा सकता है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: in this easy way you can find out how much mileage your bike or car is giving

More News From automobile

IPL 2019 News Update
free stats