image

वांशिगटनः स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद लेना जरुरी है, लेकिन एक नए शोध में पता चला है कि परीक्षा के वक्त भरपूर नींद लेने से बच्चों के ग्रेड में काफी सुधार आ सकता है। अमेरिका के बायलर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने छात्रों को ‘‘8-घंटे चुनौती’’ में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया। इसमें उन्हें परीक्षा के सप्ताह में पांच रातों के दौरान औसतन आठ घंटे का नींद पूरी करने पर कुछ अतिरिक्त अंक दिए गए।

Read More  राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने दी नौसेना दिवस की बधाई

अध्ययन में पता चला कि जिन लोगों ने चुनौती को पूरा किया उन लोगों ने परीक्षा में बेहतर किया। बायलर विश्वविद्यालय के माइकल स्कुलिन कहते हैं कि अच्छी नींद लेने से परीक्षा में किसी प्रकार के नुकसान की बजाए मदद मिली। यह छात्रों की उस विचारधारा के एकदम विपरीत है कि उन्हें या तो पढ़ाई कुर्बान करनी पड़ेगी या अपनी नींद।

Read More  पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने ‘मिनरल वाटर’ कंपनियों को बंद करने की दी चेतावनी

विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर एलिस किंग कहते हैं कि छात्र यह जानते हैं कि स्कूल का काम समाप्त करने के लिए नींद कुर्बान करना उचित नहीं है, लेकिन वे मान लेते हैं कि उनके पास कोई विकल्प नहीं है और वे मान लेते हैं कि कोर्स का काम अन्य गतिविधियों तथा नौकरी और अन्य कामों के लिए दिन के घंटे पर्याप्त नहीं है।

Read More खशोगी के मोबाइल संदेशों से हुआ खुलासा, बना रहे थे आंदोलन की योजना 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: If The Exams Are Good Marks, Then Take Sleep So Many Hours

More News From international

Next Stories
image

free stats