image

आमतौर पर महिलाएं सूंदर दिखने के लिए बहुत से यत्न करती है। जिसके लिए अक्सर वे कपड़ों या एसेसरीज का सहारा लेती हैं लेकिन अगर आप चाहें तो अपने मेकअप में भी थोड़े फेरबदल करके अपना एक नया लुक क्रिएट कर सकती हैं। अगर आप चाहती हैं कि आप एकदम डिफरेंट व स्टाइलिश दिखें तो एक बार अरबी मेकअप जरूर ट्राई करें। अरबी मेकअप भले ही अनोखा व असाधारण हो लेकिन यह बेहद आकर्षक होता है। आप चाहें तो किसी खास पार्टी या डांस शो में अरबी मेकअप कर सकती हैं। तो आईए जानते हैं अरबी मेकअप करने के कुछ बुनियादी तरीके−

अरबी मेकअप की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि इसमें आंखों के मेकअप पर खास ध्यान दिया जाता है। हमेशा आंखों के मेकअप की शुरूआत प्राइमर लगाकर करें। इसके बाद आप कंसीलर या फाउंडेशन की मदद से मेकअप को एक बेस प्रदान कर सकती हैं। अरबी मेकअप के दौरान आंखों पर हमेशा दो कलर्स का ही इस्तेमाल किया जाता है। जिनमें एक रंग हल्का या मीडियम हो सकता है, जबकि दूसरा गहरे रंग का प्रयोग करें। इसमें अंदर की तरफ लाइट व बाहर की ओर डार्क कलर का इस्तेमाल करें। 

बस आईशैडो का प्रयोग करते समय ध्यान रखें कि वह अच्छी तरह मिक्स हो जाएं। वैसे आप चाहें तो बाद में चमकीले रंग का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके बाद आईलाइनर लगाएं। अगर लाइनर को स्मज किया जाए तो यह काफी अच्छा लगता है। साथ ही अरबी मेकअप में मोटा व गहरा काजल लगाया जाता है। अंत में मस्कारा के दो−तीन कोट लगाएं, जिससे आपकी पलकें बड़ी व घनी दिखें। आप चाहें तो बनावटी पलकों का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। 
 
चूंकि अरबी मेकअप में आंखों का मेकअप काफी हैवी किया जाता है, इसलिए फेस का मेकअप जितना हो सके, लाइट ही रखें। इससे आंखों की खूबसूरती अधिक निखरकर सामने आती है। साथ ही बहुत अधिक फाउंडेशन व ब्लशर का प्रयोग भी न करें। वैसे आप चाहें तो लिप्स पर ब्राइट कलर्स का इस्तेमाल कर सकती है लेकिन लिपस्टिक का मेकअप हैवी तभी हो, जब आप किसी खास ओकेजन के लिए तैयार हो रही हों। साथ ही लिपस्टिक का कलर आपकी आंखों के मेकअप के साथ जंचना भी चाहिए। मसलन, अगर आपने अधिक गहरे रंगों में आईशैडो लगाया है तो हल्का लिपस्टिक लगाएं। वैसे आप लिपग्लॉस का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।
 
अरबी मेकअप करते समय अपनी स्किन कॉम्प्लेक्शन का अवश्य ध्यान रखें। वैसे यह डार्क स्किन टोन पर काफी अच्छा लगता है। साथ ही मेकअप करते समय किसी की देखा−देखी न करें। भले ही अरबी मेकअप थोड़ा शाइनी होता है लेकिन इसे बहुत अधिक शिमरी भी न करें। अन्यथा आप दूसरों की हंसी का पात्र बन जाएंगी। बात अगर कलर्स की हो तो आप रेड, गोल्ड, ब्लू, ग्रीन आदि का इस्तेमाल कर सकती है। अरबी मेकअप में इन रंगों का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। लेकिन हां, किसी भी रंग का चयन करने से पहले यह अवश्य सुनिश्चित कर लें कि वह आप पर अच्छा लगेगा। वैसे आप चाहें तो ब्राइट कलर्स भी चूज कर सकती हैं। अरबी मेकअप मुख्य रूप से लाइट व डार्क का कॉम्बिनेशन है। बस आपको अपनी डेस व कॉम्पलेक्शन के हिसाब से कलर्स का चयन करना होता है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: how to use arab makeup

More News From life-style

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats