image

आजकल लगातार बढ़ रहे कम्पटीशन में खुद को बेहतर दिखाने के लिए मेहनत के साथ- साथ पैसों की सख्त जरूरत होती है। जोकि आप एक नौकरी से कभी जुटा नहीं पाएंगे। जी, अगर आप भी पैसा कमाना चाहते हैं तो अपना यू-ट्यूब चैनल खोलकर यह सपना पूरा कर सकते हैं। आइए जानते हैं आखिर ये सपना कैसे पूरा हो सकता है पर साथ ही किन बातों का ध्यान रखना होगा...

सबसे पहले यू-ट्यूब पर चैनल शुरू करें- यूट्यूब से कमाई करने का सबसे पहला स्टेप है, यूट्यूब चैनल खोलना. इसके लिए आपको अपनी जीमेल आईडी से यूट्यूब पर लॉग इन करना होगा। 

आइडिया: यू-ट्यूब पर हर रोज लाखों वीडियो अपलोड हो रहे हैं, लेकिन आपको ऐसा वीडियो अपलोड करना है जिससे लोग आपकी और खींचे चले आए।

यह भी पढ़ें:- 

अपनी फर्स्ट डेट में भूलकर भी न करें ये पांच गलतियां... 

ऐसे मिलेंगे व्यूज- जब भी आप कोई अपलोड चैनल पर करते हैं, तो वीडियो डिस्क्रिप्शन जरूर लिखें. इसके अलावा टैगिंग जरूर करें। टैगिंग सेक्शन में ऐसे कीवर्ड डालिये, जिनसे आपको लगता है कि आपका वीडियो सर्च में आएगा। क्योंकि व्यूज बढ़ाने का यह एक अहम जरिया है। अपलोड के वक्त ज्यादा से ज्यादा टैग डालें और उस टॉपिक से रिलेटेड कीवर्ड का इस्तेमाल करें। 

सोशल मीडिया- जब भी आप यू-ट्यूब चैनल बनाएं तो उसके साथ ही सोशल मीडिया जैसे- फेसबुक, ट्विटर आदि पर भी एक पेज बना लें। साथ ही इस फेसबुक पेज के लाइक्स बढ़ाने का प्रयास करते रहें। आपके फेसबुक पेज के लाइक्स आपके व्यूज बढ़ाने में मदद करेंगे।

अट्रेक्टिव डिजाइन: आपका यू-ट्यूब चैनल पेज एक कांच की तरह होता है और यह आपकी क्रिएटिविटी को दिखाता है। 

पैसा कमाना: यूट्यूब पर सिर्फ वीडियो अपलोड कर कमाई नहीं होगी. आपकी कमाई तब ही शुरू होगी, जब आप यूट्यूब के 'मॉनेटाइजेशन' प्रोग्राम के लिए अप्लाई करेंगे। अप्लाई करने के लिए आप बांईं ओर दिए गए 'चैनल' सेक्शन में जाएं। वहां आपको यह ऑप्शन दिखेगा। 

रूल्स: अब आप तब तक 'मॉनेटाइजेशन' अप्लाई नहीं कर सकते, जब तक आपके चैनल पर कम से कम 10 हजार व्यूज नहीं हो जाते। 

मॉनेटाइजेशन रद्द- यूट्यूब आपको  मॉनेटाइजेशन के लिए अप्रूवल देने से पहले यह चेक करता है कि आपने कहीं उसके नियम व शर्तों का उल्लंघन तो नहीं किया है। इसलिए जरूरी है कि अपने यूट्यूब चैनल पर कोई भी कॉपीराइटेड वीडियो न डालें। अगर यूट्यूब की पकड़ में आपके चैनल पर कोई ऐसा वीडियो आता है, जिस पर किसी ओर का कॉपीराइट है। ऐसे में आपको अप्रूवल मिलना मुश्किल हो जाएगा। 

यह भी पढ़ें:- दही और छाछ के इस्तेमाल से गायब होगा हाथों पैरों का कालापन, जाने कैसे 

यहां सेव करें बैंक डिटेल- अप्रूवल मिलने के बाद गूगल एडसेंस की वेबसाइट पर जाएं। यहां अपनी ईमेल आईडी से लॉग इन कर के आप अपनी बैंक डिटेल, एड्रेस व अन्य जानकारी अपडेट कर सकते हैं। 

पेमेंट सोर्स- यूट्यूब आपको पहली पेमेंट तब ही भेजेगा, जब आप अपने वीडियोज के जरिये कम से कम 100 डॉलर कमा लेंगे। जैसे ही आपके अकाउंट में 100 डॉलर हो जाएंगे, गूगल आपको भारतीय मुद्रा में 100 डॉलर भेजेगा, जो करीब 6500 रुपये होगा। 


 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: how to earn money from social media

More News From life-style

Next Stories

image
free stats