image

चांदी के गहनों को लगातार पहने रखने से उनकी चमक खो जाती है। ऐसे में चाहे कितनी ही मेहनत क्यों ना कर लें, कोई फायदा नजर नहीं आता है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कुछ ऐसे खास और आसान टिप्स जिससे आप मिनटों में ही चांदी का कालापन दूर कर सकते हैं।

Read more: फॉलो करें ये 4 वास्तु टिप्स कभी नहीं होगा पति - पत्नी के बीच झगड़ा

Read more: बेटे तैमूर की वजह से करीना कपूर चाह कर भी नहीं कर सकती ये काम, जाने क्या

पहला उपाय है एल्युमिनियम फॉयल- इसके लिए पहले एक लीटर पानी में एक चम्मच baking Soda डालें। अब चांदी की बनी जिस चीज को भी साफ करना है उसे उसमें डाल दें। थोड़ी देर बाद पानी से निकाल कर उसे एल्युमिनियम फॉयल से रगड़ कर साफ कर लें।

इसके अलावा आप चाहें तो detergent का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बर्तन में गर्म पानी लें और उसमें Detergent Powder डाल दें। अब उसमें काली पड़ी चांदी की चीज डालें और थोड़ी देर बाद निकाल कर किसी पुराने ब्रश से साफ करके साफ पानी से धो लें। हैंड सेनेटाइजर भी चांदी को साफ करने का काम करता है। इससे ना केवल हाथों के कीटाणु साफ होते हैं बल्क‍ि सिल्वर की चीजों के भी चमक वापस आती है।

Read more: B'day Spl: बॉलीवुड में बुलंदियां नहीं छू पाई सेलिना जेटली, अब सात साल बाद करने आ रही है धमाल 

चांदी के काले पड़े हिस्से पर थोड़ा सा Toothpaste लगाएं। थोड़ी देर बाद ब्रश से रगड़ कर साफ करलें। इससे चांदी की चमक वापस आ जाएगी। आप चाहें तो नींबू और सोडा भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कुछ घंटों के लिए इन्हें नींबू-सोडा के घोल में छोड़ दें। बाद में इन्हें बाहर निकालकर किसी साफ कपड़े से पोंछ लें।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: how to clean silver at home

More News From life-style

Next Stories

image
free stats