image

श्री आनंदपुर साहिब : प्रशासन ने पहली बार होला महल्ला समारोह के दौरान श्री आनंदपुर साहिब और कीरतपुर साहिब में लाखों तीर्थयात्रियों की सहायता के लिए एक एप बनाया है। यह एप गुगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है और इसे दुनिया भर से आने वाले तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए बनाया गया है। एसडीएम कम होल्ला महल्ला के इंचार्ज राकेश गर्ग ने बताया कि तीर्थयात्री किसी भी क्षेत्र में लंगर, बस सेवाओं, पर्यटन, चिकित्सा सहायता, शौचालयों, स्वच्छ पेयजल आदि से संबंधित सभी जानकारियां हासिल कर सकते हैं। यह एप पुलिस नियंत्रण कक्ष और सिविल कंट्रोल रूम जैसे जरूरी संपर्क नंबर भी प्रदान करता है। कीरतपुर साहिब में 25 फरवरी से लेकर 27 तक और श्री आनंदपुर साहिब में 28 फरवरी से लेकर 2 मार्च तक होला महल्ला मनाया जाएगा। मेले में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं का एक लाख रुपये का बीमा किया जाएगा।

कीरतपुर साहिब में मेले का आगाज
खालसाई शानोशौकत का प्रतीक वार्षिक होला-महल्ला जोड़ मेले का पहला चरण कीरतपुर साहिब के गुरुद्वारा श्री पातालपुरी साहिब में अखंड पाठ साहिब के आरंभ हो गया। इससे पहले शनिवार-रविवार की मध्य रात्रि को आनंदपुर साहिब के किला आनंदगढ़ साहिब में पांच नगाड़ों को पंथक रिवायत के अनुसार बजाया गया जिसे होला महल्ला के आगाज के प्रतीक माना जाता है। पहले दिन यहां के गुरु घरों में लगभग 50 हजार लोगों ने माथा टेका।


मेले में सुरक्षा-व्यवस्था के कड़े इंतजाम
एसजीपीसी की ओर से गुरुद्वारा श्री पातालपुरी साहिब में संगत की रिहायश के लिए सरायों के अलावा वाटर प्रूफ टैंटसिटी की व्यवस्था भी की गई है। असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए कीरतपुर साहिब में विभिन्न स्थानों पर 42 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। संगत के लिए अस्थाई स्वास्थ्य केंद्र स्थापित किए गए हैं जो 24 घंटे काम करते रहेंगे। मेला क्षेत्र में अस्थाई शौचालयों के साथ पीने वाले पानी की स्टैंड पोस्टें, पार्किंग तथा लंगरों की भी व्यवस्था की गई है। नक्कियां टोल प्लाजा को 6 दिन के लिए बंद करते हुए संगत को बड़ी राहत प्रदान की है।

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: hola mahalla hola mahalla suvidha app will help pilgrims

IPL 2019 News Update
free stats