image

नई दिल्लीः कराेड़पति लाेगाें के बारे में अापने बहुत सुना हाेगा, लेकिन क्या अापने काेरड़पति कुत्ताें के बारे में सुना हैं। शायद नहीं, चलाे अाज हम अापकाे इनके बारे में बताते हैं। दरअसल, गुजरात के मेहसाणा जिले के पंचोत गांव में एक ट्रस्ट की देखरेख में 70 कुत्ते रहते हैं और वाे सभी करोड़पति हैं। गांव के लाेगाें ने 21 बीघे का दामकर कुत्तों के कल्याण के लिए एक संस्था 'मध नी पती कुतरिया' बनाई गई है। इससे होने वाली आमदनी को केवल कुत्‍तों के कल्‍याण के लिए खर्च किया जाता है।
 
अापकाे बता दें, मेहसाणा जिले के इस गांव के निकट एक बाईपास निकल गया है, जिस कारण यहां की जमीन अब महंगी होकर तकरीबन 3.5 लाख रुपए प्रति बीघे के रेट पर बिक रही है। इसके चलते इस 21 बीघे जमीन से होने वाली आमदनी को पूरी तरह से कुत्‍तों की देखभाल पर खर्च किया जाता है। इस लिहाज से देखा जाए तो हर कुत्‍ता 'करोड़पति' है। यानी हर कुत्‍ता करीब एक करोड़ रुपए का मालिक हैं।

इस गांव के लोगों का कहना है कि जीवों पर दया इस गांव की सुदीर्घ परंपरा है. उसी के  करीब 80 साल पहले शुरू हुई इस परंपरा के‍ लिए 70 साल पहले इस ट्रस्‍ट का निर्माण किया गया। अब गांव के लोगों को इस परंपरा पर गर्व है।

 


 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: gujarat village 70 crorepati dogs live data

More News From gujarat

Next Stories

image
free stats