image

चंडीगढ़ : भारतीय छात्रों को आकर्षित करने की पहल के तहत न्यूजीलैंड ने भारतीय छात्रों के लिए छात्रवृत्ति की संख्या में बढ़ौतरी की है। भारत में न्यूजीलैंड की उच्चयुक्त जोएना कैंपकर्स ने यहां कहा कि भारतीय छात्रों के लिए एजुकेशन न्यूजीलैंड ने 2 वर्ष पहले एक्सीलैंस अवार्ड शुरू किया था। इसके तहत प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्ति की संख्या को बढ़ाकर 33 कर दिया गया है जो 2,05,000 डालर का होगा। इसके लिए इस साल जून से अक्तूबर तक आवेदन किया जा सकता है।

यह पूछे जाने पर कि न्यूजीलैंड में शिक्षा प्राप्त करने वालों में चीन के छात्रों की संख्या भारत की तुलना में बहुत अधिक है, न्यूजीलैंड की उच्चयुक्त ने कहा कि इसका कारण यह हो सकता है कि भारतीय छात्रों के पास कनाडा, अमरीका, आस्ट्रेलिया जैसे देशों के विकल्प उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि लेकिन यह समझने की जरूरत है कि न्यूजीलैंड सबसे शांतिपूर्ण देशों में हैं जहां सुरक्षा उत्कृष्ट स्तर की है।

इसके अलावा शिक्षा की गुणवत्ता पर सबसे अधिक जोर दिया जाता है. कारोबार करने की सुगमता की दृष्टि से न्यूजीलैंड दुनिया के शीर्ष देशों में शामिल है। ऐसे में आने वाले 2-3 वर्षो में न्यूजीलैंड में शिक्षा प्राप्त करने वाले भारतीय छात्रों की संख्या में वृद्धि होगी। साल 2017 में न्यूजीलैंड में दाखिला लेने वाले भारतीय छात्रों की संख्या में 28 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। कैंपकर्स ने कहा कि भारतीय छात्रों को आकर्षित करने के लिए ‘फ्यूचर प्रूफ योरसैल्फ’ अभियान शुरू किया गया है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: good news for indian students new zealand increased the number of scholarships

More News From punjab

Next Stories
image

free stats