image

नई दिल्ली: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अपने ग्राहकों के लिए 1 अगस्त से IMPS सर्विस मुफ़्त करने वाला है। IMPS पैसों के लेन देन से जुड़ी सर्विस है सिर्फ यही नहीं इसके अलावा एसबीआई ने NEFT और RTGS के चार्जेस को भी खत्म करने का फैसला लिया है। RBI की ओर से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन जैसे NEFT, RTGS, IMPS के चार्जेस खत्म किए जाने के बाद SBI ने भी अपने ग्राहकों के लिए इससे फ्री करने का आदेश दिया है।

क्या है ये IMPS सर्विस

इमीडिएट पेमेंट सर्विसेज का संक्षिप्त नाम आईएमपीएस है। IMPS मोबाइल के जरिए फंड ट्रांसफर करने का मोड है जिसका उपयोग कर अकाउंट होल्डर मोबाइल से अपने दोस्त या रिश्तेदार को फंड ट्रांसफर कर सकता है। यह सुविधा एनपीसीआई (राष्ट्रीय भुगतान कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया) द्वारा दी जाती है। इसके जरिए आप 24X7 फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। इस सर्विस की खास बात यह है कि इसमें रियल टाइम फंड ट्रांसफर होता है।

अगर आपने किसी व्यक्ति को IMPS के जरिए रात को तीन बजे फंड ट्रांसफर किया है, तो वह उसी समय अकाउंट होल्डर के अकाउंट में पहुंच जाएगा।  इस सेवा को आप छुट्टी के दिन भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जबकि एनईएफटी और आरटीजीएस सर्विस आपको एक निश्चित समय तक ही मिलती है। साथ ही इसमें वर्किंग डे के दिन ही फंड ट्रांसफर होता है। ऐसे में अगर आपने छुट्टी के दिन फंड ट्रांसफर किया, तो वह वर्किंग डे तक पेंडिंग रहता है। आईएमपीएस के तहत फंड ट्रांसफर लिमिट न्यूनतम 1 रुपए और अधकितम 2 लाख रुपए तक है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: From August 1, SBI will provide these services free of charge

More News From business

Next Stories
image

free stats