image

आमतौर पर सभी खाना बनाने के बाद बचे हुए आटे का इस्तेमाल बाद में करते है और फ्रिज में रख देते हैं। क्या आप जानते हैं कि हमारी यह आदत हमारी सेहत पर कितना बुरा असर डालती है। आपको ये पढ़कर थोड़ी हैरानी होगी, लेकिन यह सच है। आप सोच रहे होंगे कि आप तो हमेशा से ऐसा करती आ रही है। आइए जानते हैं फ्रिज में रखा आटा कैसे आपकी सेहत का दुश्मन है-

वैज्ञानिक तथ्य-
विशेषज्ञों की माने तो आटा भिगोते ही तुरंत उसका इस्तेमाल कर लेना चाहिए वरना उसमें कई ऐसे रसायनिक बदलाव आते हैं जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक माने जाते हैं। आटे को गूंथकर फ्रीज में रखने से फ्रीज की हानिकारक किरणें उसमे प्रवेश कर जाती हैं और उसे खराब कर देती है। जब इस तरह के आटे से रोटी बनाकर खाई जाती हैं तो बीमारियों का होना स्वभाविक होता है।

धार्मिक कारण-
शास्त्रों में भी कहा गया है कि बासी भोजन भूत का भोजन होता है। माना जाता है जब घरों में बचे हुए आटे को फ्रिज में रख दिया जाता है तो वह पिंड के समान हो जाता है। तब भूत-प्रेत इस पिंड का भक्षण करने के लिए घर में आना शुरू हो जाते हैं। जिन परिवारों में इस तरह कि आदत होती है वहां किसी न किसी प्रकार का रोग और आलस का डेरा हमेशा बना रहता है।

बासी आटे की रोटी खाने से परेशानी-
-गैस की समस्या
-पाचन-क्रिया पर असर
-कब्ज की समस्या


 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: do not forget to keep the fried dough in the refrigerator

More News From life-style

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats