image

नई दिल्ली: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने औद्योगिक घरानों से देश के समूचे विकास के लिए औद्योगिक क्षेत्र विकास के साथ ही कृषि क्षेत्र और पिछड़े इलाकों के विकास के लिए भी काम करने का आग्रह किया है। गडकरी ने शुक्रवार को यहां भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) की राष्ट्रीय परिषद को संबोधित करते हुए कहा कि देश की प्रगति के लिए औद्योगिक विकास आवश्यक है लेकिन हमारी बड़ी आबादी कृषि पर निर्भर है, इसलिए कृषि क्षेत्र में कैसे विकास लाया जा सकता है इसके लिए भी औद्योगिक घरानों को काम करने की जरुरत है। इसके अलावा पिछड़े क्षेत्रों को विकास भी सबकी जिम्मेदारी है इसलिए इस ओर भी ध्यान देना आवश्यक है।

भारत में लॉन्च हुआ Vivo Z सीरीज स्मार्टफोन, यहां होगी एक्सक्लूसिव सेल

उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास नई तकनीकी का इस्तेमाल कर ज्यादा से ज्यादा लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करना है और इसके लिए प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। औद्योगिक घराने इस काम में आगे आएंगे तो सरकार मदद करेगी। सरकार ऐसे तकनीकी प्रशिक्षण खोल रही है जिनके माध्यम से परंपरागत तकनीकी को मजबूत बनाकर लोगों का कौशल विकास किया जा रहा है। 

दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा इंटरनेट यूजर भारत, नंबर वन पर है ये देश

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार का मकसद रोजगार के ज्यादा से ज्यादा अवसर पैदा करना है और इसके लिए तकनीकी विकास और प्रशिक्षित कामगारों की टीम तैयार किया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इस काम के लिए कारपोरेट घरानों को भी सामने आना चाहिए। औद्योगिक घराने इस काम में जो भी मदद करना चाहेंगे सरकार उनको इसकी अनुमति देगी और सरकार की तरफ से मदद भी की जाएगा।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Development of backward areas with industrial development is also essential: Gadkari

More News From national

Next Stories

image
free stats