image

नई दिल्ली: मौसम संबंधी प्रतिकूल स्थितियों के कारण शनिवार को एक बार फिर दिल्ली बेहद हवा खराब हो गई। हालांकि वायु गुणवत्ता में शुव्रवार को मामूली सुधार हुआ था। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, शहर का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक एक्यूआई 417 के स्तर पर पहुंच गया जो ‘गंभीर’ श्रेणी में आता है। बोर्ड ने कहा कि दिल्ली के 26 इलाकों में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में रिकॉर्ड की गई जबकि आठ क्षेत्रों में हवा की गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ दर्ज की गई।

जानिए, आप बिना Keyboard के भी कैसे कर सकते हैं टाइपिंग

सीपीसीबी ने कहा कि एनसीआर, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुड़गांव और नोएडा में भी वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज की गई। अधिकारियों ने बताया कि शुव्रवार को हवा की गति में कुछ तेजी आने के कारण राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ था लेकिन प्रतिकूल मौसमी पस्थितियों के चलते वायु गुणवत्ता फिर से गंभीर श्रेणी में चली गई।

सिर्फ 1,299 रुपए में Nokia ने लॉन्च किया अपना नया फोन Nokia 106

सीपीसीबी के मुताबिक, दिल्ली में समग्र पीएम 2.5 का स्तर 298 रिकॉर्ड किया गया जबकि पीएम 10 का स्तर 468 दर्ज हुआ। एक्यूआई जब 100 से 200 के बीच रहता है तो यह ‘मध्यम’ श्रेणी में होता है, 201 से 300 के बीच ‘ खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है। अधिकारियों ने कहा कि शनिवार शाम पर्याप्त बारिश की संभावना है जिससे वायु गुणवत्ता में सुधार हो सकता है, लेकिन उन्होंने आगह किया कि हल्की बारिश से हवा मंद होगी जिससे स्थिति और तेजी से बिगड़ेगी। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Delhi's air quality reached again 'serious' category

More News From national

Next Stories
image

free stats