image

पुर्तगाल के राष्ट्रपति मार्सेलो रिबेलो सोसा के निमंत्रण पर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग पुर्तगाल की राजकीय यात्रा कर रहे हैं। चीन पुर्तगाल राजनयिक संबंधों की स्थापना की 40वीं वर्षगांठ में चीन पुर्तगाल संबंध का नया अध्याय जोड़ा जा रहा है।

 

चीन और पुर्तगाल एक दूसरे से दूर रहते हैं, लेकिन दोनों देशों के बीच अच्छे राजनीतिक संबंध, मज़बूत आर्थिक और व्यापारिक सहयोग और घनिष्ठ सांस्कृतिक मेलजोल होता है। चीन एशिया में पुर्तगाल का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है, जबकि पुर्तगाल यूरोप में चीन के मुख्य निवेश गंतव्यों में से एक है।

 

अब चीन ने पुर्तगाल में 9 अरब यूरो से अधिक पूंजी लगायी है, जो ऊर्जा, वित्त, बीमा, दूर संचार, नागरिक उड्डयन, जल परियोजना, निर्माण सामग्री और चिकित्सा समेत व्यापक क्षेत्रों में बसी हुई है और स्थानीय नागरिकों के लिए 36 हजार से अधिक रोज़गार तैयार किये।

 

सूत्रों के अनुसार राष्ट्रपति शी चिनफिंग की पुर्तगाल यात्रा के दौरान दोनों देश एक पट्टी एक मार्ग सहयोग मेमोरेंडम समेत सिलसिलेवार सहयोगी दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करेंगे, जो चीन-पुर्तगाल सर्वांगीण रणनीतिक साझेदारी का विकास और चीन यूरोपीय संघ का सहयोग बढ़ाने  के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

 

उल्लेखनीय बात है कि चीन और पुर्तगाल अब तीसरा पक्ष सहयोग चला रहे हैं ताकि चीन, पुर्तगाल और अन्य पुर्तगाली भाषी देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा मिले।

(साभार—चाइना रेडियो इंटरनेशनल ,पेइचिंग)

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: China chapter new link is being added

More News From international

Next Stories

image
free stats