image

आजकल स्वास्थ्य काे लेकर ज्यादा ध्यान रखने की जरुरत है क्याेंकि हमारे पर्यावरण में ज्यादातर प्रदूषण फैल रहा है। जाे हमारे स्वास्थ्य काे बिगाड़ता है। लेकिन इतना ही काफी नही है घर में इस्तेमाल की जाने वाली चीजाें पर भी विशेष ध्यान रखना पड़ता है। जी हां, जानकारी के लिए बता दें कि स्टेनलेस स्टील बर्तन हमारे स्वास्थ्य काे नुकसान पहुंचाते हैं। 

जी हां, बता दें कि स्टेनलेस स्टील के खाना बनाने वाले बर्तनों पर ऑलिव, कॉर्न या कैनोला तेल की कोटिंग से इनकी दरारें भर जाती है, साथ ही यह बैक्टीरिया की वृद्धि दर को भी रोकता है। एक नए शोध से यह जानकारी दी गई है, स्टेनलेस स्टील के बर्तनों को बार-बार उपयोग करने और मांजने से उनकी सतह पर बहुत ही सूक्ष्म दरारें आ जाती है, जिसमें बैक्टीरिया घर बना लेती है। ये बैक्टीरिया और बॉयोफिल्म्स के छुपने की आदर्श जगह होती है। 

हालांकि इन बर्तनों की सतह के दरारों और खरोंचों को नंगी आंखों से देखना मुश्किल है, लेकिन उनमें लाखों बैक्टीरिया भरे हो सकते हैं, जिनका आकार महम कुछ माइक्रोमीटर का होता है। इन दरारों में फंसे भोजन और सालमोनेला, लिस्टिरिया और ई.कोली सूक्ष्म जीवाणुओं से कई तरह के संक्रमण का खतरा होता है। 

लेकिन इन बर्तनों पर खाद्य तेल की पतली परत की कोटिंग करने से इन खतरों से प्रभावी ढंग से बचाव होता है। कनाडा के ओंटारियो स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो के प्रोफेसर बेन हैटन ने बताया, 'स्टेनलेस स्टील की सतह पर रोजाना खाद्य तेल की कोटिंग करने से बैक्टीरिया को पनपने से रोकने में मदद मिलती है।'


 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Careful: Stainless Steel Utensils Becomes Cause of Dangerous Disease

More News From health

Next Stories
image

free stats