image

आए दिन पेट्रोल-डीज़ल के दाम बढ़ते जा रहे है। जिससे कार और बाइक्स को काफी मुश्किलें होती है। जिसके कारण ईंधन पर अधिक खर्च हो रहा है। ऐसे में यदि आप कुछ ऐसे तरीके अपनाएं जो कुछ ईंधन की बचत करे तो आपका जेब पर पड़ने वाला भार थोड़ा कम हो सकता है। तो आइये जानते हैं कार की माइलेज बढ़ाने के सबसे आसान तरीके।

समय-समय पर करवाएं सर्विसिंग-
किसी भी बिमारी से बचने का सबसे सही तरीका है कि उसे आने से पहले रोका जाए। यदि कार को नियमित तौर पर सर्विसिंग कराया जाए तो उसके सभी पार्ट सही से काम करते हैं और गाड़ी की सेहत बनी रहती है। इससे इंजन ईत्यादि पार्ट पर कोई अतिरिक्त दबाव नहीं पड़ता है और कार स्मूथ चलता है और वो तेल भी कम पीता है।

सही एयर प्रेशर-
कार खरीदते वक्त निर्माता आपको टायर के एयर प्रेशर के बारे में बताता होगा अगर नहीं तो आप कार मैनुअल में पढ़ सकते हैं। अगर आपके पास कार मैनुअल नहीं है तो नजदीकी डीलरशीप या सर्विस सेंटर पर संपर्क करें वो आपको सही जानकारी देंगे।

टायर में हमेशा निर्माता द्वारा बताए गए एयर प्रेशर को मेंटेन रखें। न कम और न ही ज्यादा। कम रखने पर इंजन को उसे खींचने में ज्यादा प्रेशर लगेगा। ज्यादा प्रेशर का मतलब है ज्यादा ईंधन। वहीं आर टायर में हवा ज्यादा रखेंगे तो ड्राइव के दौरान वह ज्यादा उछड़ेगा और कार की हैंडलिंग भी मुश्किल हो जाती है।

सही गियर में कार चलाएं-
कार चलाते समय यह बहुत जरूरी है कि आप सही स्पीड पर सही गियर लगाएं। क्योंकि ऐसा न करने पर इंजन सिस्टम सही से काम नहीं करेगा और इंजन पर ज्यादा प्रेशर पड़ता है। यदि स्पीड ज्यादा हो तो हमेशा टॉप गियर में ही ड्राइव करें।

अतिरिक्त सामान न ढोएं
किसी भी यात्रा के दौरान कार में अतिरिक्त सामान रखने से बचें। क्योंकि यदि कार वजन ज्यादा होगा तो इंजन को उसे खींचने में ज्यादा पावर लगेगा। इसके बजाए यदि कार का भार कम है तो उसकी माइलेज बढ़ जाती है।

जरुरत न होने पर शीशे बंद कर दें-
ड्राइव के दौरान यदि शीशे खुले रहते हैं तो कार में जो हवा अंदर आता है उससे कार की रफ्तार पर प्रभाव पड़ता है। चुंकि हवा विपरीत दिशा से कार कि तरफ बढ़ती है इसलिए कार को आगे बढ़ने में ज्यादा मसक्कत करनी पड़ती है और इंजन पर इससे ज्यादा प्रेशर पड़ता है।

कार को छांव में पार्क करें-
लोग अक्सर आपको एसी बंद करके गाड़ी चलाने या पार्क करने के लिए कहते होंगे। ये बात सही है कि एसी का जितना ज्यादा उपयोग होगा ईंधन उतना ही ज्यादा खत्म होगा। लेकिन गर्मी के दिनों में बिना एसी के कार में बैठना बहुत ही कठिन होता है।

यादि आप कार को धुप में पार्क करते हैं तो कार पुरी तरह से गरम हो जाती है। फिर जब आप वहां से कार निकालते हैं तो एसी चालु करने पर भी कार को कूल होने में काफी समय लग जाता है। ऐसे में यदि कार को छांव में पार्क किया जाए तो कार न ज्यादा गर्म होगी और न ही उसे कूल होने के लिए अधिक एसी की जरुरत।

सिग्नल पर गाड़ी बंद कर दें-
यदि आप किसी ट्रैफिक में फंसे हों या फिर कोई लंबा सिग्नल लगा हो तो कार के इंजन को बंद कर देना ही समझदारी है। यदि कार में स्टार्ट-स्टॉप बटन है तो उसका उपयोग करें। इससे जरूर ही कुछ ईंधन की बचत होगी।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: by doing these easy ways your cars mileage will increase

More News From technology

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats