image

अक्सर बहुत से लोगो को देखा गया कि वह कामकाज में बहुत ज्यादा व्यस्त रहते है जिससे लोगो की जीवनशैली बिगड़ रही है। वातावरण का प्रदूषण और पोषक तत्वों में कमी की वजह से बालों की सेहत काफी प्रभावित होती है। बालों का विकास एक धीमी प्रक्रिया है । पर्याप्त पोषण मिलने पर बालों के विकास में तेजी आती है। 

बालों को पोषण देने के लिए योग, व्यायाम या फिर डाइटिंग आदि तरीके मददगार हो सकते हैं। आज हम आपको बालों की सेहत बेहतर बनाने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से समृद्ध हर्ब्स के बारे में बताने वाले हैं। इनका इस्तेमाल करने से न सिर्फ आपके बाल घने और मजबूत बनते हैं बल्कि उनके विकास को भी तेजी मिलती है।लंबे बाल होना एक पुरानी सुंदरता का अंदाज़ है जो हमेशा स्टाइल में रहेगा।  

1  नीम के तेल में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती है। यह संक्रमण से बालों की रक्षा तो करता ही है साथ ही साथ इसकी वजह से बालों में डैंड्रफ नहीं होते। बालों के विकास और उनकी मजबूती में नीम का तेल बेहद मददगार औषधि है।

2 मेथी बालों की त्वचा में रक्त संचार को बेहतर बनाता है जिससे बालों के विकास में मदद मिलती है। इसके लिए मेथी को रात भर पानी में भिगोकर रख दें। बाद में उसका पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं। यह बालों को डैंड्रफ से मुक्त भी बनाता है।

3 बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए रीठा का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए रीठा को उबले पानी में भिगो लें। अब इस पानी से बालों को धोने पर उसकी वृद्धि में मदद मिलती है।

4 अच्छा खान पान से बालों का विकास होना उसका एक सकारात्मक पहलू है । अपने आहार में पशु वसा, चीनी की मात्रा, और सोडियम को कम करें और उपभोग किए जाने वाले ताजा फल और सब्जियों की मात्रा में वृद्धि करें । ऐसा करने से बालों के विकास को अंदर से बढ़ावा मिलेगा।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: by adopting these tips you can grow very easily

More News From life-style

IPL 2019 News Update
free stats