image

उदास रहना कौन चाहता है, सभी को खुशुनुमा और तनाव रहित जीवन अच्छा लगता है। लेकिन कुछ बातें या चीजें ऐसी होती है जो उदास कर ही देती हैं। कई बार आपके खान-पान के कारण भी आती है चेहरे पर उदासी। 

48MP रियर कैमरे के साथ Honor ने लॉन्च किया नया स्मार्टफोन , जानें कीमत और फीचर्स

1. अल्कोहल
अल्कोहल को भले ही आप अपनी खुशी का साथी मानते हों, पर गम का साथी भी तो यही है न! यह सीधे आपके तंत्रिका तंत्र पर असर डालता है और उसकी गति को धीमा कर देता है, जिससे आप कई बार खुशी में भी उदासी महसूस कर सकते हैं।

सर्दियां में त्वचा के रूखेपन से बचने के लिए घर पर ऐसे तैयार करें फेस सीरम

2. मीट
खास तौर से लाल मांस या फिर डिब्बाबंद मांस इस मामले में बेह नुक्सानदायक है। इनमें संतृप्त वसा की मात्र अधिक होती है जो इंसुलिन के स्तर में बदलाव करता है। इसके दुष्परिणाम के रूप में न केवल उदासी बल्कि कई गंभीर बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है।

देखिये, ये है साल 2018 की टॉप 5 सबसे शानदार और खूबसूरत बाइक्‍स, जानें स्पेसिफिकेशन

3. सफेद ब्रैड
एक शोध में यह पाया गया है कि सफेद ब्रैड में मौजूद काबरेहाइड्रेट की अत्यधिक मात्र महिलाओं में उदासी का कारण बन सकती है। यह थकान का कारण भी बन सकती है।

Xiaomi ने भारत में लॉन्च किया नया POCO स्मार्टफोन, जानें कीमत और फीचर्स

4. कॉफी
भले ही थकान दूर कर ऊर्जा देने में सहायक है, लेकिन इसमें मौजूद कैफीन आपकी नींद और चैन को छीन लेता है, जिसके कारण मानसिक थकान होकर अंत में उदासी से सामना करना पड़ता है।

Nokia 9 की नई तस्वीर आई सामने, ऐसा होगा फोन का रियर लुक

5. चावल
चावल का अत्यधिक सेवन भी उदासी के लिए जिम्मेदार हो सकता है। इसमें रिफाइंड काबरेहाइड्रेट पाया जाता है जो हार्मोनल बदलाव करने के साथ ही शरीर के ग्लाइसैमिक सूचकांक को प्रभावित करता है और उदासी महसूस होती है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Be happy to make these things away

More News From health-checkup

Next Stories
image

IPL 2019 News Update
free stats