image

वाशिंगटन: आईफोन बनाने वाली अमरीकी कंपनी एप्पल ने नया इतिहास रच दिया है। दरअसल अप्रैल-जून तिमाही के दौरान कंपनी को 11.52 अरब डालर की जोरदार कमाई हुई है। इस वजह से कंपनी के शेयर में तेजी देखने को मिली। इसके चलते कंपनी की मार्कीट कैप (बाजार मूल्य) एक लाख करोड़ डालर को पार कर गई।

बता दें कि यह करिश्मा करने वाली यह दुनिया की पहली कंपनी है। दुनियाभर में अब तक के इतिहास में कोई भी कंपनी इस करिश्माई आंकड़े तक नहीं पहुंच पाई। एप्पल की तुलना अगर पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था से की जाए तो अकेली एप्पल कंपनी 3 से ज्यादा पाकिस्तान खरीद सकती है। पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था का आकार लगभग 304 अरब डालर के करीब है।

भारत की अर्थव्यवस्था का लगभग 38 फीसदी

एप्पल की एक ट्रिलियन डालर की मार्कीट कैप भारत की अर्थव्यवस्था का लगभग 38 प्रतिशत है। विश्व बैंक की ओर से जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत दुनिया की छठी बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है और भारत की कुल अर्थव्यवस्था 2.6 लाख करोड़ डॉलर (ट्रिलियन डालर) हो गई है।

टी.सी.एस. से 9 गुना बड़ी कंपनी 

भारत की बड़ी कंपनी टी.सी.एस. है। हाल ही में टी.सी.एस. और रिलायंस इंडस्ट्री बिलियन डालर की कंपनियां बनी हैं। टी.सी.एस. के मुकाबले एप्पल 9 गुना बड़ी कंपनी है।

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Apple Becomes First Trillion Dollar Company In History

More News From business

Next Stories
image

free stats