image

ब्यूनस आयर्सः चीन, रूस और भारत के नेताओं के बीच एक त्रिपक्षीय बैठक में अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर आपसी सहयोग बढ़ाने के लिए गहन चर्चा हुई। विदेश मंत्रलय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ शुक्रवार को विश्व के लिए लाभकारी सुधारों और बहुपक्षीय संस्थानों को मजबूत करने के महत्व पर सहमति बनाई। 

Read More इमारत से टकराया एयर इंडिया का विमान, बाल-बाल बचे सभी यात्री

President Vladimir Putin, President Xi Jinping and PM Narendra Modi participated in the RIC (Russia, India, China) trilateral in Buenos Aires, on the sidelines of #G20Summit. #Argentina pic.twitter.com/rM3tXDz8kt

— ANI (@ANI) December 1, 2018

तीनों नेताओं ने बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली के लाभ और वैश्विक विकास एवं समृद्धि के लिए खुली वैश्विक अर्थव्यवस्था पर चर्चा की। मोदी ने इसे बेहतरीन बैठक बताते हुए कहा कि इस दौरान कई विषयों पर चर्चा हुई, जिनसे तीनों देशों के बीच दोस्ती मजबूत होगी और वैश्विक शांति बढ़ेगी।

Read More एक तरफ दोस्ती का हाथ, तो दूसरी तरफ पाक ने ये काम करके दिखा दी अपनी अौकात

तीनों नेताओं ने संयुक्त रूप से अंतर्राष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता के लिए सभी स्तरों पर नियमित चर्चा पर सहमति बनाई। ब्रिक्स, शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) और पूर्व एशिया सम्मेलन (ईएएस) के जरिए सहयोग बढ़ाने पर भी सहमति जताई गई। तीनों नेताओं ने आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन जैसे वैश्विक चुनौतियों के समाधान के लिए और सभी मतभेदों को भुलाकर शांतिपूर्ण समाधान के लिए भी पर नियमित चर्चा पर सहमति जताई।

Read More   ओडिशा में भाजपा को लगा तगड़ा झटका, विजय-दिलीप ने छोड़ी पार्टी

नेताओं ने रूस, भारत और चीन के संबंधों में सहयोग के महत्व को भी स्वीकार किया और बहुपक्षीय अवसरों पर त्रिपक्षीय बैठक आयोजित करने पर सहमति बनाई। जी20 सम्मेलन से इतर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार त्रिपक्षीय वार्ता की हैं।

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Agreement On Enhancing Trilateral Cooperation Between Xi Jinping, Putin And Modi

More News From international

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats