image

देहरादून: केदारनाथ यात्रा के इतिहास में एक नया अध्याय जुड़ गया। पहली बार दर्शनार्थियों की संख्या 7 लाख के पार पहुंच गई है, जो एक नया रिकार्ड है। धाम में श्रद्घालुओं की भीड़ उमड़ी रही है। इस दौरान पुलिस अधीक्षक पीएन मीणा ने यात्र व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए यात्रियों से भी बात की। इस वर्ष कपाट खुलने के दिन से ही यात्र को लेकर श्रद्घालुओं में खासा उत्साह देखने को मिला है। 

पहले दिन जहां 25 हजार से अधिक शिव भक्तों ने दर्श कर यात्रा को नया आयाम दिया। वहीं, शुरूआती दो माह में आंकड़ा 5 लाख पहुंचा गया। 30 जून तक धाम में दर्शनार्थियों की संख्या 6 लाख पहुंच गई थी। लेकिन जुलाई से 20 सितंबर तक बरसात के चलते यात्र की रफ्तार थम गई थी। इस दौरान बमुश्किल से 40 हजार यात्री ही धाम पहुंच पाए। बीते 22 दिनों से केदारनाथ यात्रा ने फिर से गति पकड़ी अब, बीते 22 दिनों से केदारनाथ यात्र ने फिर से गति पकड़ ली है। प्रतिदिन दर्शनार्थियों की संख्या बढ़ रही है। 

कपाट खुलने के बाद से अभी तक धाम में 700384 श्रद्घालु बाबा के दर्शन कर चुके हैं। इधर, पुलिस अधीक्षक पीएन मीणा ने केदारनाथ पहुंचकर यात्र व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए बातचीत की। साथ ही तीर्थ पुरोहितों, व्यापारियों व डय़ूटी पर तैनात अधिकारियों व सुरक्षा जवानों द्वारा यात्र में दिए जा रहे सहयोग के प्रति आभार जताया। बताया कि कपाट बंद होने तक श्रद्घालुओं को सभी मूलभूत सुविधाएं बेहतर से बेहतर उपलब्ध कराई जाएंगी।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: A new history created by Kedarnath Yatra, for the first time, number of devotees cross over 7 lakhs

More News From dharam

Next Stories
image

free stats