image

सभी जानते है कि सावन का माह शुरू हो चुका है और सभी शिव-शंकर की पूजा और व्रत कर रहे हैं। सावन का पूरा पवित्र महीना शिव भक्तों के लिए खास है। सभी भोलेनाथ की पूजा करते है। श्रावण माह में शिवभक्त, भगवान शिव के लिए व्रत रखते है और उनसे मनचाहा वरदान मांगते है। सोमवार के व्रत खास तौर पर कुवांरी कन्याओं के लिए होता है, क्योंकि इसे रखने से मनचाहा वर मिलने की मान्यता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप भक्ति और सेहत का संतुलन बना सकते हैं। व्रत रख रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप खाली पेट न रहें। इससे आपमें ऊर्जा बनी रहेगी और साथ ही डिहाइड्रेशन से भी बचे रहेंगे। 

इन चीजाें का भूलकर भी ना करें सेवन

कई बार लोग पुराना बचा कूट्टू या सिंघाड़े का आटा इस्तेमाल कर लेते हैं, जो कुछ समय बाद दूषित हो जाता है, ऐस में लोग उसे खाने से डायरिया के शिकार हो जाते हैं। वहीं, बर्फी, लड्डू और फ्राइड आलू जैसी तली और अत्यधिक चीनी वाली चीजों को खाने से बचें। 

संतुलन भी है जरुरी
व्रत के दौरान क्योंकि आप अनाज नहीं खाते इसलिए जरूरी है कि आप संतुलित भोजन लें। अगर आप ज्यादा तला-भुना, मीठा या बिना नमक का खाना ले रहे हैं, तो यह आपको ब्लडप्रेशर से जुड़ी समस्या दे सकता है। इतना ही नहीं यह वेट गेन और शुगर को भी प्रभावित कर सकता है। ठीक इसके उलट अगर आप सिर्फ फ्रूट्स खाते हैं और पानी कम पीते हैं तो कब्ज या शारीरिक कमजोरी महसूस हो सकती है। 

फिट रहने के लिए अवश्य अपनाएं ये आहार

कुट्टू के आटे की रोटी या इडली भी आपके स्वाद और सेहत के लिए अच्छी साबित होगी। व्रत में खाए जाने वाले सामक के चावल आप पका सकते हैं अगर थोड़ा स्वाद भी पाना चाहते हैं तो इससे बना डोसा खा सकते हैं। लौकी, कद्दू या खीरे का रायता आपके खाने में एड ऑन होगा। आप खुद को एनर्जी देने के लिए लस्सी, मिल्क शेक, जूस वगैरह ले सकते हैं। जब भूख ज्यादा लगी हो तो ड्राई फ्रूट खा लें। 

इन बातों का ध्यान रखें कि मौसम में तला-भुना खाने से बचें, बारिश के मौसम में यह संक्रमण या अपच की समस्या पैदा कर सकती है। खाली पेट रहने से एसिडिटी हो सकती है, ऐसे में ठंडा दूध लें और थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ खाते रहें। अगर आपको डायबिटीज की शिकायत है, तो इस बात का खास ध्यान रखें कि आप ज्यादा देर तक खाली पेट न रहें। कुछ न कुछ खाते रहें और भरपूर पानी पिएं।


 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Keep Yourself Away From These Diets on Sawan Monday Fast

More News From eknazar

Next Stories
image

free stats