image

मुंबईः पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में धोखाधड़ी का एक और मामला सामने आने के दो दिनों बाद सोमवार को बैंक के शेयर में 10 प्रतिशत से अधिक की गिरावट दर्ज की गई। पीएनबी ने दो दिन पहले कहा था कि उसके साथ भूषण पॉवर एंड स्टील लिमिटेड (बीपीसीएल) ने 3,805.15 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की है।

दोस्त से संबंध बनाने को प्रेमिका को किया मजबूर, मना करने पर किया ये हाल

पीएनबी के शेयर सुबह 10.43 बजे 73.95 प्रति शेयर पर कारोबार कर रहे थे, इसके बाद उसके शेयर 9.54 प्रतिशत की गिरावट के साथ 73.15 पर कारोबार करने लगे। सरकारी बैंक ने शनिवार को एक्सचेंज को बताया था कि उसके साथ बीपीसीएल ने 3,805.15 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की है।

पीएनबी ने एक नियामक दाखिल करते हुए कहा, ‘‘फोरेंसिक ऑडिट जांच के नतीजों और बैंकिंग प्रणाली से धन के कथित गबन के आरोपों में सीबीआई द्वारा स्वत: संज्ञान लेते हुए कंपनी और उसके निदेशकों के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी के आधार पर बैंक ने आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) को 3,805.15 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की जानकारी दी है।’’ पीएनबी ने कहा कि कंपनी (बीपीसीएल) के खातों में बैंक ने निर्धारित प्रुडेंशियल मानकों के अनुसार पहले ही 1,932.47 करोड़ रुपये का प्रावधान कर दिया था। 

पीएनबी ने शनिवार को नियामकीय फाइलिंग में बताया कि बीपीएलएल ने धन का दुरुपयोग किया और कर्जदाता बैंकों के समूह से कर्ज लेने के लिए बहीखातों में हेराफेरी की। वर्तमान स्थिति पर पीएनबी ने कहा कि मामला राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) में प्रगति के चरण में है।

इससे पहले फरवरी 2018 में पीएनबी में ही बैंकिंग इतिहास के सबसे बड़े घोटालों में से एक हुआ था, जब हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी ने बैंक से 14,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की थी।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Punjab National Bank, again victimized by fraud, looted thousands of crores

More News From national

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats