image

जम्मू कश्मीरः पाकिस्तानी वायुसेना के विमानों को खदेड़ने के लिए भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्तमान 60 घंटे पाकिस्तान में रहने के बाद वापस स्वदेश लौट आए हैं। हमला होने के बाद भारतीय पायलट गलती से पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में जा गिरा था। जिसके बदा उन्हें बंदी बना लिया गया। 

Read More  10 साल बाद नीतीश के साथ चुनावी मंच सांझा करेंगे PM मोदी, संकल्प रैली को करेंगे संबोधित

पाकिस्तान में बंदी बनने से पहले पायलट अभिनंदन ने रेडिओ पर अपने साथियों को एक संदेश दिया था,जिसके बाद उनका अपने साथियों से संपर्क टूट गया। अभिनंदन वर्तमान का रेडियो पर आखिरी संदेश था- 'आर-73 को सिलेक्ट किया है।' इसके बाद उन्होंने पाकिस्तानी विमान पर आर-73 एयर-टू-एयर मिसाइल दागी और खुद उनके विमान में भी आग लग गई। पाकिस्तानी और भारतीय विमान में आसमान में लड़ाई हुई। पाकिस्तान का विमान जम्मू कश्मीर के राजौरी के सुंदरबनी क्षेत्र में 27 फरवरी को सुबह 10 बजे घुस आया था। 

Read More  घर में ना रखें इस सीमा से ज्यादा कैश, अभी करें बैंक में जमा

आसमान पर एक दूसरे का सामना करने के बाद भारतीय पायलट ने पाकिस्तान के एफ -16 को मार गिराया था। लेकिन खुद वो पाकिस्तान में बंदी बन गए। वायुसेना द्वारा खैबर पख्तूनख्वा के बालाकोट में स्थित आतंकी ठिकानों पर हवाई हमले करने के बाद पाकिस्तान ने एफ-16, जेएफ-17 और मिराज-5 को तैनात किया ताकि इससे नियंत्रण रेखा पर स्थित भारत के सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया जा सके।

Read More  भारतीय वायुसेना के पास राफेल होता तो कुछ और ही बात होती: PM मोदी     

वर्तमान उन छह मिग-21 पायलटों में से एक थे जिन्हें विभिन्न एयरबेस से पाकिस्तानी लड़ाकू विमान को रोकने की जिम्मेदारी दी गई थी। इसके अलावा सुखोई-30 एमकेआई, मिराज-2000 और मिग-29 की भी तैनाती की गई थी। एक अधिकारी ने कहा, 'हमें मालूम था कि बालाकोट में की गई कार्रवाई के बाद वह प्रतिक्रिया देंगे लेकिन हमने इतनी जल्दी होने की अपेक्षा नहीं की थी।'

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Wing Commander Abhinandan varthaman last radio message

More News From national

Next Stories
image

free stats