image

नई दिल्ली: बालाकोट में 26 फरवरी को जैश-ए-मोहम्मद के कैंप पर हमले के बाद भारतीय वायु सेना पाकिस्तान से लगने वाली सीमा के करीब सतर्कता बढ़ा रही है। 4 राज्यों से पाकिस्तान की सीमा लगती है। यहां वायु सेना की एयर डिफैंस यूनिट को सीमा के और ज्यादा करीब ले जाने की तैयारी है। इसके लिए सुरक्षा के तमाम हालात का विस्तृत अध्ययन किया गया है।

भारतीय सेना का मानना है कि पाकिस्तान की तरफ से किसी भी हरकत का माकूल जवाब देना आवश्यक है। सेना के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार कुछ फाइटिंग यूनिट्स और एयर डिफैंस के अलावा डिफैंस यूनिट को भी सीमा के करीब तैनात करने पर विचार किया जा रहा है।अगर ये यूनिट बॉर्डर के करीब तैनात कर दी जाती हैं तो दुश्मन की तरफ से होने वाले किसी भी हमले से निपटा जा सकता है।

बता दें कि बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने भारत में हमले की हिमाकत की थी। लेकिन, हमारी वायु सेना के मिग 21 और सुखोई विमानों ने पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराया था। 

आकाश की भी तैनाती संभव सूत्रों के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, गुजरात और राजस्थान में एयर डिफैंस यूनिट्स की तैनाती की जाएगी। यहां सेना और वायु सेना ने अपनी तैयारियों की गहन समीक्षा पूरी कर ली है। भारतीय वायु सेना सीमा पर आकाश एयर डिफैंस मिसाइल सिस्टम और रूस के कावाद्रत मिसाइल सिस्टम की तैनाती पर विचार कर रही है। इसके अलावा भारत और इसराइल द्वारा संयुक्त रूप से तैयार किए गए एम.आर.- एस.ए.एम. डिफैंस सिस्टम के इस्तेमाल पर भी विचार चल रहा है। 
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Air Defense Unit Preparation to move closer to Pak border

More News From national

Next Stories
image

free stats