image

जम्मू: जम्मू-कश्मीर में 5273 तीर्थ यात्रियों का नया जत्था बारिश के बीच ‘बम-बम भोले’ के उद्घोष के साथ भगवती नगर स्थित यात्री निवास आधार शिविर से बुधवार सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच पवित्र अमरनाथ गुफा स्थित बाबा बफार्नी के दर्शन के लिए रवाना हो गया। तीर्थयात्रियों का 226 वाहनों का काफिला केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की कड़ी सुरक्षा के बीच आधार शिविर से रवाना हुआ। 

एक यात्रा अधिकारी ने बताया कि जम्मू के भगवती नगर आधार शिविर से 2805 पुरुष, 492 महिलाएं, 11 बच्चे और 188 साधु 138 वाहनों में पहलगाम मार्ग के लिए रवाना हुए जबकि 1281 पुरुष, 481 महिलाएं और 15 बच्चे  बालटाल मार्ग के लिए बसों और अन्य छोटे वाहनों समेत कुल 88 वाहनों में रवाना हुए। आधार शिविर से कुल 226 वाहन रवाना हुए जिसमें 84 भारी मोटर वाहन और 142 हल्के मोटर वाहन शामिल हैं। 

हिजबुल मुजाहिद्दीन के आतंकवादी बुरहान वानी की बरसी के मद्देनजर सोमवार को घाटी में प्रतिबंध लागू किए गए थे जिसके कारण यात्री स्थगित करनी पड़ी थी। गौरतलब है कि हिजबुल कमांडर बुरहान वानी आठ जुलाई 2016 को सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया था। जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल के सलाहकार के. के. शर्मा ने 29 जून को हरी झंडी दिखाकर पहले जत्थे को रवाना किया था। 46 दिनों तक चलने वाली इस यात्रा को सुचारु और सफल बनाने के लिये बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। यह यात्र 15 अगस्त को श्रवण पूर्णिमा (रक्षाबंधन) के अवसर पर समाप्त होगी।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: 5 thousand devotees for amartnath yatra

More News From jammu-kashmir

Next Stories
image

free stats